Sunday - 7 January 2024 - 8:40 AM

त्रिपुरा में बीजेपी और सीपीएम के बीच हिंसक टकराव

जुबिली न्यूज डेस्क

त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले के दो गांवों में सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के समर्थकों के बीच झड़प के दो दिन बाद बुधवार को भी राजधानी अगरतला सहित चार और जगहों पर हिंसा और आगजनी की सूचना मिली है।

त्रिपुरा के गोमती जिले के उदयपुर शहर में उपद्रव उस समय हुआ जब माकपा की युवा शाखा डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया ने जुलूस निकाला और इस दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने सत्तारुढ़ बीजेपी के कार्यकर्ता पर कथित तौर पर हमला किया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए।

अधिकारियों के अनुसार इस घटना में लगभग 10 लोग घायल हो गए हैं। दो सीपीएम कार्यालय जल गए और कम से कम छह वाहनों को आग लगा दी गई। वहीं पार्टी नेताओं ने कहा कि सीपीएम के राज्य मुख्यालय को भी निशाना बनाया गया।

खबर के अनुसार ताजा हिंसा गोमती जिले के उदयपुर, सिपाहीजला जिले के विशालगढ़ और पश्चिम त्रिपुरा जिले के हापनिया और अगरतला के मेलरमठ इलाके में हुई।

इस हिंसा के दौरान अगरतला में सीपीएम का राज्य मुख्यालय, सदर संगठनात्मक जिला मुख्यालय और एक स्थानीय पार्टी कार्यालय हमले की चपेट में आ गया।

इस मामले में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “पूर्ण मूल्यांकन किया जाना बाकी है। अगरतला में तीन कारों और कुछ मोटरसाइकिलों सहित लगभग छह वाहन जलाए गए हैं।

अधिकारी ने कहा, “बिशालगढ़ और हापनिया में राजनीतिक दल के कार्यालय जलाए गए। उदयपुर में एक पार्टी कार्यालय पर हमला हुआ। वहां एक युवक की पहचान माफिज मियां के रूप में हुई है। घटना में एक मामला दर्ज किया गया है और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।”

झड़प के दौरान स्थानीय अखबार प्रतिवादी कलम और सीपीएम का मुखपत्र डेली देशेर कथा के कार्यालय और स्थानीय टीवी चैनल पीबी 24 को भी निशाना बनाया गया।

यह भी पढ़े :   सचिन ने मनसुख का मर्डर कराने के लिए प्रदीप शर्मा को दी थी मोटी रकम

यह भी पढ़े :  डोर-टू-डोर कोरोना वैक्सीनेशन की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

यह भी पढ़े :  चुनावी मोड में भाजपा, इन नेताओं को बनाया गया चुनाव प्रभारी   

माकपा ने आरोप लगाया कि वामपंथी युवा समर्थक उदयपुर में सड़क जाम कर रहे थे जब बीजेपी समर्थकों ने उन पर हमला किया। पार्टी ने आरोप लगाया कि विशालगढ़ में बीजेपी कार्यकर्ताओं के एक समूह ने खाली सीपीएम जिला मुख्यालय को निशाना बनाया और उसमें तोडफ़ोड़ कर आग लगा दी।

यह भी पढ़े :  क्या जावेद अख्तर की पोती हैं उर्फी जावेद? जानिए शबाना आजमी ने क्या कहा?

यह भी पढ़े : भाजपा सांसद के घर के बाहर फेंके गए बम, राज्यपाल ने जतायी चिंता

त्रिपुरा वाम मोर्चा के संयोजक बिजन धर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “हमने विशालगढ़ में पार्टी की बैठक की थी। वापस जाते समय, हमें पता चला कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बुलडोजर से हमारे जिला पार्टी कार्यालय के गेट को तोड़ दिया है, दरवाजे उखाड़ दिए हैं और आग लगा दी। हमारी पार्टी के नेता पार्थ प्रतिम मजूमदार के घर में भी तोडफ़ोड़ की गई।”

वहीं झड़प के बाद कृषि मंत्री प्रणजीत सिंह रॉय मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। बाद में मीडिया से बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि माकपा की युवा शाखा ने पुलिस से पूर्व अनुमति लिए बिना एक रैली निकाली थी। उन्होंने कहा कि सरकार हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।

इस बीच, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने सोमवार की हिंसा के विरोध में सोनामुरा उपमंडल के धनपुर में एक विरोध मार्च का नेतृत्व किया। बाद में शाम को, भाजपा सदर जिला इकाई ने राजधानी अगरतला में एक विरोध रैली भी की।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com