Sunday - 29 January 2023 - 8:44 PM

पीसीएस की परीक्षा से अरबी-फारसी समेत 5 विषय हटाए गए

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बड़ा बदलाव करते हुए पीसीएस मुख्य परीक्षा में अब 33 विषयों के स्थान पर 28 विषय कर दिए हैं। पहले मुख्य परीक्षा में 33 विषय होते थे जो अब घटकर 28 हो जाएंगे। वैकल्पिक विषयों की लिस्ट से अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी समेत 5 विषय हटा दिए गए हैं। इसके साथ ही मेंस परीक्षा में पहले के मुकाबले अब कम अभ्यर्थी शामिल किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए भी कम अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा।

इसके आलावा आयोग ने पीसीएस (PCS) प्रारंभिक परीक्षा में अब एक पद के मुकाबले मुख्य परीक्षा के लिए 13 अभ्यर्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। पहले एक पद के मुकाबले 18 अभ्यर्थियों को पास किया जाता रहा है।

वहीं मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए एक पद के मुकाबले दो अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। पहले यह अनुपात एक और तीन का था। यानी एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को पास किया जाता था।

बता दें कि पहली बार पीसीएस परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS catagory) के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

ज्यादा जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट http://uppsc।up।nic।in/ पर जा सकते हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2017 परीक्षा के अंतिम परिणाम जारी कर दिए हैं। आयोग ने 27 प्रकार के 676 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। अमित शुक्ला इस परीक्षा के टॉपर बने हैं, अनुपम मिश्रा को दूसरा और मीनाक्षी पांडे को तीसरा स्थान मिला है। भर्ती परीक्षा के लिए इंटरव्यू 16 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच आयोजित किए गए थे।

यह भी पढ़ें : तो क्या ममता बनर्जी की बात मानेंगे सौरभ गांगुली

यह भी पढ़ें : पेड़ काटने के विरोध पर बचाव में उतरे जावड़ेकर ने क्या कहा

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com