Tuesday - 28 March 2023 - 7:59 AM

अभी चेक करे! कही ये वाला 100 रुपए का नोट तो नहीं आपके पास…बस लखपति

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली बहुत से लोग पुरानी चीजों को संभालकर रखते हैं। कुछ लोगों की आदत होती है वो ऐसी चीजों को अपने पास रखे जो अब खत्म हो गई है। कई लोग ऐसे हैं जो अपने जीवन में अपनी पसंद की चीजों या प्राचीन और दुर्लभ चीजों का संभालकर रखना पसंद करते हैं।

मौजूदा समय में पुराने नोट को भी लोग संभालकर रखते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि 100 रुपए का विशेष नोट आपको अमीर बना सकता है।

जानकारी के मुताबिक अगर आपके पास यह 100 रुपए का पुराना नोट है तो आपको इस नोट के बदले अच्छे पैसे मिल सकते हैं। इतना ही नहीं आपको कही जाने की जरूरत नहीं है बल्कि केवल घर बैठे आप पैसा कमा सकते हैं।

मीडिया रिपोट्र्स की माने तो 100 रुपये के कई सौ रुपये के नोट चलन में है। लेकिन हम जिस नोट की बात कर रहे वो काफी पुरानी नोट है। दरअसल ये नोट हीराकुंड डैम से जुड़ी है।

महानदी पर बने 55 किलोमीटर लंबे बांध की याद में 100 रुपये के नोट जारी किए गए। ये नोट अब नजर नहीं आता है लेकिन अब भी कई ऐसे है जो इस नोट अपने पास संभालकर रखे हुए होंगे। इस नोट के सहारे आपको अच्छा पैसा मिल सकता है। इस नोट आगे की तरफ हिंदी और अंग्रेजी में ऊपर की तरफ भारतीय रिजर्व बैंक लिखा हुआ है।

इसके आलावा बायीं तरफ आपको एक सफेद पट्टी देखने को मिलती है। इतना ही नहीं इग्लिश में यहां पर 100 रुपये छपा हुआ है। नोट के ऊपर और नीचे नोट का सीरियल नंबर भी लिखा होता है।

और नोट के नीचे गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं। इस नोट पर गौर करें तो हिंदी (देवनागरी) भाषा में मिलेगा। इसके बीच में हीराकुंड बांध की तस्वीर है। अगर आपके पास भी ये नोट है तो आपको अच्छा मुनाफा होगा।

ऑनलाइन नीलामी के ये है नियम

  • आपको Online Coin selling Platform पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  • सबसे पहले सिक्के की एक पिक्चर क्लिक करें.
  • उस सिक्के की फोटो OLX की साइट (https://www.olx.in/other-hobbies_c755/q-old-coins) पर अपलोड कर दें
  • सिक्का के बदले में आप कितना पैसा चाहते हैं, वह भी आप वहां लिख सकते हैं
  • पुराने सिक्के को खरीदने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों तक जब आपके सिक्का की जानकारी पहुंचेगी, तो लोग आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे
  • आप उस ग्राहक से पेमेंट और डिलीवरी की शर्तें तय कर सकते हैं. आप चाहें, तो अपना सिक्का बेचने के लिए ग्राहक के साथ मोलभाव भी कर सकते हैं
  • आप ओएलएक्स (OLX) के साथ ही indiamart.com पर भी अपनी आईडी बनाकर सिक्का बेच सकते हैं

(डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है। जुबिली पोस्ट अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com