Wednesday - 8 February 2023 - 9:34 AM

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को मोदी सरकार देगी खुशखबरी

न्‍यूज डेस्‍क

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को मोदी सरकार जल्द ही बड़ी खुशखबरी देनी जा रही है। केंद्र सरकार तीन बड़े टैक्स को खत्‍म करने जा रही है। इस टैक्स के खत्म होने से निवेशकों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। साथ ही, लंबे समय से इंतजार कर रहे विदेशी निवेशकों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

सूत्रों की मानें तो सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (Securities Transaction Tax), लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स (LTCG) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को खत्म करने की तैयारी है। अगर ऐसा होता है तो सेंसेक्स निफ्टी यहां से नई ऊंचाई छूते नज़र आएंगे।

इससे एक तो आप शेयर खरीदने और बेचने पर ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे क्योंकि एसटीटी नहीं देना होगा। वहीं, ज्यादा पैसा बनाने पर भी टैक्स नहीं देना होगा। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड निवेशकों को भी इसका फायदा मिलेगा, क्योंकि इस फैसले से शेयर बाजार में तेजी आएगी। ऐसे में SIP और अन्य तरीकों से लगे पैसे पर ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आने वाले हफ्तों में टैक्स छूट का फायदा दे सकती हैं। माना जा रहा है कि विदेशी करेंसी को आकर्षित करने और निवेश बढ़ाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है।

जानकारों की माने तो डीडीटी के हटने से निवेशकों को बड़ा फायदा मिलेगा, क्योंकि डिविडेंड के तौर पर मोटा पैसा पाने पर टैक्स नहीं लगेगा। ऐसे में विदेशी निवेशक ज्यादा निवेश कर पाएंगे। लिहाजा शेयर बाजार में तेजी आएगी।

अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देने से पहले भारतीय कंपनियों को 15 फीसदी डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (डीडीटी) देना पड़ता है। भारत सरकार कंपनियों पर यह टैक्स लगाती है। किसी वित्त वर्ष में घरेलू कंपनी से मिले 10 लाख रुपये तक के डिविडेंड पर टैक्स से छूट मिलती है। यानी निवेशक को इस पर टैक्स नहीं देना पड़ता। किसी विदेशी कंपनी को अपने शेयरधारकों को दिए गए डिविडेंड पर डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स का भुगतान करने से छूट दी जाती है।

वहीं, विदेशी कंपनी से प्राप्त डिविडेंड निवेशकों के लिए टैक्सेबल होता है। इसे ‘अन्य स्रोतों से आय’ के तहत लिया जाता है। इस पर लागू दरों के अनुसार टैक्स वसूला जाता है। म्यूचुअल फंडों से मिला डिविडेंड निवेशकों के लिए टैक्स फ्री है।

आपको बताते चलें कि अगर इन तीनों टैक्स पर कोई फैसला होता है तो शेयर बाजार में तेजी आना लगभग तय है. इसका फायदा उठाने के लिए म्यूचुअल फंड में नया निवेश भी किया जा सकता है। वहीं, अगर निवेशित है तो भी ज्यादा रिटर्न का फायदा मिलेगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com