Sunday - 11 April 2021 - 11:35 PM

अगर आप गंजापन से पाना चाहते है छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये घरेलु उपाय

आज के समय में बालों का झड़ना सामान्य बता हो गई है। खराब जीवनशैली और खानपान का बुरा प्रभाव आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। इसके अतिरिक्त प्रदूषण तथा केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का उपयोग करने से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। बालों के झड़ने की परेशानी को लोग नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से गंजेपन के शिकार हो जाते हैं। किन्तु यदि वक़्त रहते घरेलू नुस्खे अपनाएं तो इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। सामान्य रूप से बाल झड़ने की परेशानी 30 वर्ष के पश्चात् आरम्भ हो जाती है। बाल झड़ने की दिक्कत सिर में इंफेक्शन, एलर्जी, विटामिन ए ओवरडोज, थायराइड, जेनेटिक अथवा फिर हार्मोंस में बदलाव की वजह से हो सकता है। गंजापन से छुटकारा पाने के लिए आप धनिया का उपयोग कर सकते हैं।

ऐसे करें धनिया का उपयोग:
गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए धनिया का 100 ग्राम पाउडर में 100 मिली सिरका साथ अच्छी प्रकार से पेस्ट बना लें। इसके पश्चात् इसे बालों में अच्छी प्रकार से लगा लें। जब यह अच्छी प्रकार से सुख जाए तो इसे धो लें। हफ्ते में 1-2 बार उपयोग करे। इससे कुछ ही दिनों में आपको हेयर फॉल से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

गंजापन से छुटकारा पाने के लिए अन्य घरेलू नुस्खा:

* हरसिंगार के बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। इससे अपने सिर पर अच्छी प्रकार से लगा लें। सुख जाने के पश्चात् धो लें।

* बाल झड़ने की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए परवल बहुत कारगर हो सकता है। इसके लिए परवल के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसके पश्चात् इसे सिर पर लगा लें। 2-3 महीने उपयोग करने से आपके बाल झड़ने की दिक्कत से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

* नारियल तेल बालों के लिए बहुत अच्छा है। थोड़ा नींबू के रस में नारियल तेल मिक्स कर लें। इसके पश्चात् इसे बालों के स्कैल्प में अच्छी प्रकार लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के पश्चात् शैंपू के साथ बालों को धो लें।

*अनार के पत्तों का उपयोग करके भी गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक लीटर अनार के पत्तों के रस तथा पेस्ट में 100 ग्राम सरसों का तेल मिलाकर पका लें। इसके पश्चात् इसे छानकर एक बोतल में भर लें। तत्पश्चात इसे स्कैल्प में अच्छी प्रकार से लगाकर बालों को धो लें।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com