Sunday - 15 December 2019 - 1:17 AM

वर्ल्ड आयरन डे : शरीर में आयरन की कमी के ये हैं लक्षण

न्यूज़ डेस्क

हमारे शरीर के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। शरीर में इसकी कमी बहुत सी बीमारियाँ को पैदा करती है। इसीलिए पूरी दुनिया में इसकी जागरूकता फ़ैलाने के लिए हर साल 26 नवंबर को ‘वर्ल्ड आयरन डे’ मनाया जाता है। आयरन की कमी से एक ऐसी बीमारी होती है जिसका असर दुनियाभर में व्यापक रूप से देखने को मिलता है, उस बीमारी का नाम है एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी होना।

किसी व्यक्ति के शरीर में अगर लंबे समय से खून की कमी बनी हुई है तो उसको कई गंभीर बीमारियों हो सकती है। आंकड़ों को देखा जाये तो दुनिया की एक तिहाई यानी 1/3 आबादी एनीमिया से पीड़ित है। इस कारण लोग तरह तरह की बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं।

आयरन की कमी सबसे ज्यादा मेनोपॉज के पहले महिलाओं में, गर्भवती महिलाओं में और पांच साल से कम उम्र के बच्चों में देखने को मिलती है। आयरन की कमी से हार्ट फेल्यॉर, किडनी की बीमारियां और आंतों से जुड़ी गंभीर बीमारियां व्यक्ति की मृत्यु का कारण भी बन सकती हैं।

ये हैं लक्षण

अक्सर लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है उनमें कई सामान्य लक्षण देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर ये लक्षण लगातार रहता हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप किसी गंभीर बीमारी की गिरफ्त में है और आपको डॉक्टर की जरूरत है।

आयरन की कमी से मनुष्य बहुत जल्दी थकने लगता है। इससे उसको एक्सर्साइज करने या चलने में असहजता होना और बहुत अधिक कमजोरी महसूस होने लगती है। वहीँ महिलाओं में पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक ब्लीडिंग होने लगती है। साथ ही यादाश्त कमजोर होने लगती है

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com