Saturday - 31 July 2021 - 11:17 PM

14 घंटे के लिए क्यों बंद रहेगी RTGS सुविधा, RBI ने बताई वजह

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। अगर आप पैसा ट्रांसफर करने के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। 18 अप्रैल यानी रविवार को रात 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आप इस सुविधा का फायदा नहीं ले सकेंगे।

RBI के अनुसार तकनीकी अपग्रेडेशन के कारण इन 14 घंटो के लिए ये सुविधा बंद रहेगी। हालांकि इस दौरान NEFT की सुविधा मिलती रहेगी।

ये भी पढ़े: एक क्लिक पर पता चलेगी बेड की उपलब्धता: शिवराज

ये भी पढ़े: Amarnath Yatra 2021: जानिए कब से खुलेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

RBI ने पिछले साल दिसंबर में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) को 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध करा दिया था। इससे पहले ये सुविधा बैंक टाइमिंग के दौरान मिलती थी। इसके सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है। RTGS की शुरुआत 26 मार्च 2006 में की गई थी।

RTGS सिस्टम का इस्तेमाल अधिक मूल्य के लेनदेन के लिए किया जाता है। देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने जुलाई 2019 से NEFT व RTGS के माध्यम से किये जाने वाले लेन-देन पर चार्ज लेना बंद कर दिया।

NEFT का इस्तेमाल दो लाख तक के लेन-देन में किया जाता है। उससे ज्यादा का लेन-देन RTGS के जरिए होता है। 2 लाख से कम का ट्रांसफर RTGS से नहीं होता है। इससे भी बड़ी बात यह है कि ट्रांसफर करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज भी नहीं देना होता है।

ये भी पढ़े: यूपी में हावी कोरोना: 72 और लोगों की मौत, 13685 नए मरीज

ये भी पढ़े: लखनऊ का इनसाइक्लोपीडिया थे योगेश प्रवीन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com