- फिनलैंड में समाचार पत्र ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्रकाशित किया है अनोखा विज्ञापन
- समाचार पत्र ने सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए खुद ही की पहल
- उसने सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए समाचार पत्र ने पूरे पेज को कर दिया समर्पित
न्यूज डेस्क
कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में सबसे मुफीद सोशल डिस्टेंसिंग साबित हो रहा है। डब्ल्यूएचओ भी शुरु से दुनिया के देशों को सोशल डिस्टेसिंग अपनाने की अपील करता आ रहा है। अब तो कोरोना संक्रमण रोकने के लिए दुनिया भर के देश सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। इस बीच सोशल डिस्टेंसिगं को लेकर फिनलैंड में एक समाचार पत्र की अनूठी पहल सामने आई है।
समाचार पत्र ने लोगों को जागरुक करने के लिए बिल्कुल अलग तरीका अपनाया है। समाचार पत्र ने अपने पूरे पेज पर सोशल डिस्टेंसिंग का विज्ञापन प्रकाशित कर लोगों का ध्यान खींचा है।
अनोखे विज्ञापन से चर्चा में आया समाचार पत्र
कोरोना वायरस से बचाव के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग एक विकल्प के तौर पर सामने आया है। दुनिया भर की सरकारें लोगों को जागरुक करने के लिए समाचार माध्यमों का सहारा ले रही हैं, मगर फिनलैंड के समाचार पत्र ने ही इसके लिए खुद से पहल की। Helsingin Sanomat समाचार पत्र ने सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को समझाने के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है।
यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश : पीपीई घोटाले की जांच के बीच बीजेपी अध्यक्ष का इस्तीफा
यह भी पढ़ें : रूपाणी सरकार को गुजरात हाईकोर्ट ने क्लीन चिट देने से किया इनकार
यह भी पढ़ें : -5 फीसदी रहेगी इस साल भारत की आर्थिक विकास दर

इस विज्ञापन की विशेषता ये है कि आप उसे साधारण तरीके से नहीं पढ़ सकते बल्कि उसे उस वक्त पढ़ा जा सकता है जब आप 6 फीट की दूरी पर हों। विज्ञापन को पढ़ने वाले के लिए करीब से पढऩा संभव नहीं होगा। सोशल डिस्टेंसिंग को अच्छे तरीके से समझाने के लिए समाचार पत्र ने वर्चुअल तरीका अपनाया है।
यह समाचार पत्र रूसी और अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित होता है। Helsingin Sanomat ने अंग्रेजी समाचार पत्र के पूरे पेज को सोशल डिस्टेंसिंग के नाम समर्पित कर दिया है। विज्ञापन में समाचार पत्र ने लोगों को एक दूसरे से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी है।
यह भी पढ़ें : प्रवासी मजदूरों को लेकर सरकार कितनी गम्भीर है? जरा इन तस्वीरों पर गौर करें
यह भी पढ़ें : लॉकडाउन इफेक्ट : भारत में 600 कर्मचारियों की छंटनी करेगा उबर

विज्ञापन के अनुसार एक दूसरे से दूर रहकर ही संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है। प्रबंधन ने विज्ञापन के प्रकाशन में ऐसा तरीका अपनाया है जो नजदीक से पढऩे वाले को उसके शब्द नजर आने के बजाय सिर्फ वर्चुअल नजर आएंगे।
हालांकि छह फीट की दूरी से विज्ञापन को आसानी से पढ़ा जा सकता है। समाचार पत्र की ये पहल उस वक्त सामने आई है जब उसे लगा कि फिनलैंड के लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। वैश्विक संकट काल की घड़ी में उसकी जिम्मेदारी निभाने की ये अनोखा तरीका हर किसी को भा रहा है।
Jubilee Post | जुबिली पोस्ट News & Information Portal
