प्रवासी मजदूरों को लेकर सरकार कितनी गम्भीर है? जरा इन तस्वीरों पर गौर करें

स्पेशल डेस्क

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और सरकार लॉकडाउन के भरोसे हैं लेकिन इस दौरान प्रवासी मजदूरों की परेशानी अब भी सरकार को नजर नहीं आ रही है। प्रवासी मजदूर अब भी पैदल चल रहे हैं और सडक़ हादसे के शिकार हो रहे हैं। रेल की पटरियों के किनारो मजदूरों की लम्बी कतार अब भी देखी जा सकती है। सोशल मीडिया पर शायद ही कोई ऐसा दिन हो जब प्रवासी मजदूरों को लेकर इस तरह की फोटों वायरल न हो रही हो।  सरकार के दावे सब फेल हो रहे हैं।

अब भी कई लोग सरकारी मदद से कोसो दूर है। प्रवासी मजदूरों को दो वक्त की रोटी तक नसीब नहीं हो रही है। इसका एक और ताजा उदाहरण तब देखने को मिला जब मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर बने कोटा नाका से आई है, प्रवासी मजदूरों और उनके परिवार को शौचालय में ठहराया गया है।

इतना ही नहीं इनको खाने के लिए भी मजबूर होना पड़ रहा है। सरकार की तरफ से जो भोजन दिया जा रहा है वो बेहद घटिया। यहां तक रोटियां कच्ची दी जा रही है और इस वजह से उनकी तबीयत भी खराब हो सकती है। मजदूरों के अनुसार उनको शौचालय में ठहराया गया है। बेलदारी का काम जयपुर में करते थे और अब गांव में लौटना चाहते हैं। कोरोना खत्म हो भी जायेगी तब भी ये लोग दोबारा शहर नहीं लौटेंगे और गांव में रहकर खेती करके जिंदगी बसर करेंगे।

यह भी पढ़ें :वह 10 देश जहां हैं कोरोना का सबसे ज्यादा संक्रमण

शौचालय का दरवाज़े के बाहर प्रवासी मज़दूरों अपने सामान सहित लेटे हैं, पुरुष शौचालय के सामने लगभग 13 लोग लेटे हुए हैं जिसमें 8 महिलाएं हैं। पूरा मामला मध्यप्रदेश के शिवपुरी ज़िले का बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक पहले प्रवासी मजदूरों को मध्य प्रदेश की सीमा तक वाहनों से छोड़ा गया। कहा जा रहा है कि इसके बाद सारी जिम्मेदारी मध्य प्रदेश सरकार की थी। उधर कलेक्टर का कहना है कि शौचालय रूकने की बात को लेकर जांच की जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि हमने प्रवासी मजदूरों के ठहरने और खाने-पीने की पूरी व्यवस्था की हैै। इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और जो भी इसका जिम्मेदार होगा उसपर सख्त एक्शन लिया जाएगा।

मध्य प्रदेश में अब तक 6859 कोरोनावायरस की चपेट में है जबकि कोविड 19 ने 300 लोगों की जान ले ली है।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है लेकिन इस दौरान सोशल मीडिया पर कई मार्मिक फोटो सामने आ रही है। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि लोग कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से कितना परेशान है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com