Friday - 3 February 2023 - 1:36 PM

पानी-पानी हुई दिल्ली

जुबिली न्यूज डेस्क

दिल्ली में आज सुबह हुई भारी बारिश की वजह से चारों ओर पानी-पानी ही दिख रहा है। यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है।

सड़क से लेकर एयरपोर्ट तक सैलाब जैसे हालात है। साल 2010 के बाद यह पहला मौका है जब देश की राजधानी में बारिश के स्तर ने 1000 मिलीमीटर के दायरे को पार कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (डीआईएएल) ने बताया, “असुविधा के लिए हम क्षमाप्रार्थी हैं। भारी बारिश की वजह से कुछ समय के लिए फोरकोर्ट में पानी भर गया था। हमारी टीम को फौरन इस समस्या से निपटने में लगा दिया गया था, जिसके बाद दिक्कत हल कर दी गई थी।”

यह भी पढ़े :  व्यंग्य / बड़े अदब से : चिन्दी चिन्दी हिन्दी

यह भी पढ़े :  मुंबई में एक और ‘निर्भया’ ने तोड़ा दम

यह भी पढ़े : इन शर्तों के साथ करनाल में खत्म हुआ किसानों का धरना

बारिश की वजह से मची अफरा-तफरी के बीच एक एयरपोर्ट अफसर ने बताया कि चार घरेलू और एक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान को डायवर्ट किया गया।

वैसे, दिल्ली में सुबह भारी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आ गई। न्यूनतम तापमान इस दौरान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बीते 24 घंटों में शहर में 97 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश और गरज के साथ छीटें पडऩे का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़े : …तो इस वजह से आज नहीं होगा अफगान सरकार का शपथ ग्रहण समारोह?

यह भी पढ़े : यूपी चुनाव : बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस कर रही ये तैयारी

यह भी पढ़े : कोरोना का टीका न लगवाने वाले कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजेगी यह सरकार

दिल्ली में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

 


दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार दो दिन 100 मिलीमीटर से अधिक की बारिश दर्ज की गयी थी। एक सितंबर को 112.1 मिलीमीटर और दो सितंबर को 117.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

अब तक दिल्ली में इस महीने 248.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बारिश से कहीं अधिक है।

19 साल में दिल्ली में मानसून सबसे देर से 13 जुलाई को दस्तक देने के बावजूद राजधानी में उस महीने 16 दिन बारिश दर्ज की गई थी जो पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक है।

दिल्ली में बारिश के दिनों में 507.1 मिमी बारिश हुई जो औसत से तकरीबन 141 प्रतिशत अधिक है। जुलाई 2003 के बाद से यह इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com