Wednesday - 1 April 2020 - 6:25 PM

1 मार्च से बदल जाएंगे ये 3 नियम, नहीं किया यह काम तो …

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल 1 मार्च से तीन बड़े नियम बदलने जा रहे है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। खासकर अगर आपका SBI में खाता है तो फिर आप पर भी असर पड़ सकता है।

इसके अलावा पिछले साल जीएसटी काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया था, जो 1 मार्च से लागू होने जा रहा है। आइए उसके बारे में विस्तार से जानते हैं और उससे एक आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा। उसके बारे में भी बताते हैं।

ये भी पढ़े: नीतीश के नखरों को कैसे झेलेगी BJP

SBI अपने खाता धारकों को मैसेज करके आगाह कर रहा है। बैंक के मुताबिक ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है। अगर 28 फरवरी तक आपने अपने अकाउंट को KYC अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है।

sbi-recruitmenttt

लॉटरी पर एक मार्च से 28% की दर से माल एवं सेवा कर लगेगा। GST परिषद ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाए जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28% की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था।

ये भी पढ़े: ट्रम्प ने पत्नी के साथ खिंचाई फाेटाे, विजिटर बुक में लिखा- ‘वाह ताज’

राजस्व विभाग के नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14% हो गई है और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14% टैक्स वसूलेंगी। जिस वजह से एक मार्च से लॉटरी पर लगने वाला कुल जीएसटी 28% हो गया है। फिलहाल राज्यों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12% और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28% की दर से जीएसटी लगता है।

इसके अलावा अगर आपका खाता इंडियन बैंक में है तो फिर यह खबर आपके लिए जरूरी है। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM से 2,000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। इसके पीछे बैंक का तर्क है कि लोगों को 2,000 रुपए का नोट मिलने पर चेंज की दिक्कत होती है।

इसकी जगह 200 रुपए नोट को बढ़ावा दिया जाएगा। जिन ग्राहकों को 2,000 रुपए के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपए नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े: तो BCCI के इशारे पर हुई उत्तराखंड क्रिकेट में बगावत !

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com