Monday - 6 April 2020 - 11:00 AM

दुनिया के सबसे बूढ़े प्रधानमंत्री महातिर का इस्तीफा

न्यूज डेस्क

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने इस्तीफे की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी।

94 वर्षीय महातिर मोहम्मद को दुनिया के सबसे बूढ़े प्रधानमंत्री के तौर पर जाना जाता था। वह बीते चार दशक से मलेशियाई राजनीति के केंद्र में बने हुए हैं।

गौरतलब है कि महातिर मोहम्मद वर्ष 1981 से 2003 तक लगातार मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे। इसके बाद 2018 में इन्होंने नजीब रज्जाक को हराकर सत्ता में वापसी की थी।

महातिर मोहम्मद के इस्तीफे की पीछे की वजह अनवर इब्राहिम के बीच खींचतान मानी जा रही है। पिछले कुछ वक्त से इन दोनों के बीच मनमुटाव बढ़ गया था जिसके बाद पूर्व पीएम मोहम्मद ने अपना इस्तीफा मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह को सौंप दिया।

यह भी पढ़ें :  सरकारी योजनाओं पर मंदी का असर!

दरअसल 72 साल के अनवर इब्राहिम उनके साथ सहयोगी के तौर पर गठबंधन में शामिल थें, जिन्हें महातिर ने समय आने पर अपना पद सौंपने का भरोसा दिया था, लेकिन अब अफवाह यह चल रही है कि महातिर नया गठबंधन बनाकर सत्ता में वापसी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों महातिर ने कश्मीर मामले में पाकिस्तान के समर्थन में बयान दिया था जिसके बाद भारत ने मलेशिया से अपना कारोबारी रिश्ता खत्म कर दिया था। भारत ने मलेशिया से पॉम आयल लेना बंद कर दिया जिसकी वजह से उसे काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें : ‘ट्रंप के रहने तक हम शांत हैं, फिर आपकी भी नहीं सुनेंगे’

यह भी पढ़ें : …तो क्या एएमयू की छात्राओं के कारण बवाल हुआ

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com