Wednesday - 2 December 2020 - 5:44 PM

वैज्ञानिकों ने मानव शरीर के अंदर खोजा नया अंग, जाने कहां है मौजूद

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने मानव शरीर के अंदर एक नए अंग का पता लगाया है। वैज्ञानिकों को इस अंग का पता तब लगा जब वो एक नए कैंसर स्कैन की जांच कर रहे थे। ये नया अंग रिसर्चर्स को मानव शरीर में गले के ऊपरी हिस्से में ग्रन्थियों का एक ग्रुप के तौर पर मिला है। इसका अभी तक पता नहीं चल सका था।

वैज्ञानिकों द्वारा शरीर में पता लगाए गए इस अंग को Tubarial salivary glands नाम दिया गया है। उनका ऐसा मानना है कि ये अंग नाक के लूब्रिकेशन में मदद् करता है। रेडियोथेरेपी एंड ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर रेडिएशन ट्रीटमेंट के दौरान इन ग्रन्थियों को प्रभावित नहीं किया जाता है तो इससे लोगों को लाभ हो सकता है।

बताया जा रहा है कि नीदरलैंड के एम्सटर्डम के कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक प्रोस्टेट कैंसर की जांच के लिए तैयार किए गए PSMA PET-CT नाम के स्कैन का परीक्षण कर रहे थे। इस दौरान वो एक रेडियोएक्टिव ट्रेसर को मरीज के शरीर में इंजेक्ट करते हैं, जिसकी वजह से ही नए अंग का पता चला है।

ये भी पढ़े : लंबी दाढ़ी रखने की वजह से दरोगा के साथ हुआ कुछ ऐसा …

ये भी पढ़े :  तो इस वजह से नसीमुद्दीन सहित इन बड़े नेताओं का गिरफ़्तारी वारंट हुआ जारी

वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्रन्थियों के जिस समूह का पता चला है कि वह 1.5 इंच लंबा हैं। यह अंग सलिवेरी ग्लैंड की तरह ही है। स्टडी के दौरान जिन सौ मरीजों की जांच की गई, उन सभी में यह अंग मौजूद था।

ये भी पढ़े : TRP Case : उद्धव सरकार ने क्यों वापस लिया राज्य में सीबीआई जांच की सहमति

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com