Tuesday - 7 February 2023 - 11:19 PM

दुनिया का छठा खूंखार आतंकी संगठन है भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी

न्यूज डेस्क

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) को अमेरिका ने दुनिया का छठवां सबसे खूंखार आतंकी संगठन करार दिया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2018 में सीपीआई (माओवादी) ने 177 हमलों में 311 लोगों की जान ली।

हालांकि गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस संगठन ने इस साल 240 हत्याओं और 833 हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया था।

अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में भारत में हुई कुल आतंकी घटनाओं के 26 फीसदी घटनाओं के पीछे सीपीआई (माओवादी) का हाथ था। वहीं दूसरे नंबर पर जैश-ए-मोहम्मद (नौ फीसदी) रहा। जबकि 37 फीसदी घटनाओं के पीछे किसी संगठन को जिम्मेदार नहीं बताया गया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकवाद से प्रभावित देशों की सूची में भारत का स्थान चौथे नंबर पर है। भारत से पहले अफगानिस्तान, सीरिया और इराक हैं।

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में खुफिया सूचनाओं को तरीके से साझा करने के मोर्चे पर कमी है जिसके चलते उसकी आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की व्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ता है।

अमेरिकी रिपोर्ट में तालिबान (अफगानिस्तान) पहले नंबर पर है। इसके बाद हैं इस्लामिक स्टेट, अल शबाब (अफ्रीका), बोको हराम (अफ्रीका) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ फिलीपींस। भारत सरकार की तरफ से अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने 2018 में भी एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि भाकपा (माओवादी) दुनिया का चौथा सबसे खतरनाक संगठन है। वह भारत में हिंसा के ज्यादातर मामलों के लिए जिम्मेदार है। इस कारण यह भारत का सबसे बड़ा हिंसक विद्रोही संगठन है।

अमेरिका की संस्था ‘नेशनल कन्सॉरटियम फॉर द स्टडी ऑफ टेररिज्म ऐंड रिस्पांस टू टेररिज्म’  ने दुनिया के पांच सबसे हिंसक आतंकी संगठनों की सूची जारी की थी।

 यह भी पढ़ें : ये है अच्छे दिन का प्रथम अध्याय

 यह भी पढ़ें : इंडियन मुजाहिद्दीन का नया अड्डा बना नेपाल

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com