Sunday - 7 January 2024 - 8:59 AM

स्टडी में दावा, दूसरी लहर जैसा कोहराम नहीं मचाएगी कोरोना की तीसरी लहर

जुबिली न्यूज डेस्क

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती दिख रही है लेकिन इस बीच तीसरी लहर की आशंका के साथ कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है।

देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आए दिन स्टडी रिपोर्ट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगस्त से अक्टूबर के बीच  में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी लहर आई तो उसमें डेल्टा प्लस वैरिएंट एक मुख्य कारक के रूप में कार्य कर सकता है। इस बीच आईसीएमआर ने भारत में कोरोना-19 की तीसरी लहर की संभावना पर एक अध्ययन प्रकाशित किया है।

यह भी पढ़ें : दो बच्चों की नीति पर जल्द कानून बनाएगा असम 

यह भी पढ़ें : चीन में कब हुआ था पहला कोरोना संक्रमण? जानिए इस रिसर्च रिपोर्ट में

इस स्टडी में कहा गया है कि भारत में अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो यह दूसरी लहर जितनी गंभीर नहीं होगी। हालांकि टीकाकरण के प्रयासों में तेजी से बढ़ोत्तरी ना सिर्फ कोरोना बल्कि भविष्य में किसी अन्य लहर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

स्टडी में तीसरी वेब की संभावनाओं पर बात करते हुए कहा गया है कि संक्रमण आधारित प्रतिरक्षा क्षमता ये इम्युनिटी कैपेसिटी समय के साथ कम हो सकती है। ऐसे में पहले से संक्रमण की हद में आ चुके लोग एक बार फिर संक्रमित हो सकते हैं।

वहीं आईसीएमआर की हाल ही में की गई एक और अध्ययन से पता चला है कि गर्भवती महिलाएं भारत में दूसरी कोविड -19 लहर के दौरान पहले की तुलना में अधिक गंभीर रूप से प्रभावित हुईं है। इस साल मृत्यु दर और संक्रमित मामलों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें : …तो अब दिल्ली भाजपा में भी सब ठीक नहीं है?

यह भी पढ़ें : टोक्यो ओलंपिक की तैयारी में नहीं छोड़ी कोई कसर

यह भी पढ़ें : जलवायु परिवर्तन ने बदला भारतीय मानसून का मिजाज़

आईसीएमआर के डायरेक्टर-जनरल (डीजी) डॉ. बलराम भार्गव का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन है कि गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जा सकता है। टीकाकरण गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी है और इसे दिया जाना चाहिए।

मालूम हो कि देश में अप्रैल-मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर ने भयंकर तबाही बचाई थी। इस दौरान, रोजाना सामने आने वाले मामलों की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया था। आलम तो यह हो गया था कि कोरोना के नये मामलों का आंकड़ा चार लाख पार कर गया था।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com