UP के अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले बनेंगे गैजेटेड अधिकारी, जानिए पूरी डिटेल

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के जो खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूपी का गौरव बढ़ा चुके हैं। उनके लिए ये खबर बेहद राहत देने वाली है। दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी के अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडिय़ों को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी के मूल निवासी खिलाडिय़ों को नौकरी देने की तैयारी में है। इसके लिए सरकार ने पूरा खाका तैयार कर लिया है और उत्तर प्रदेश में गैजेटेड पदों पर सीधी भर्ती करने का फैसला किया है।

योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में खिलाडिय़ों को लेकर बड़ा फैसला करते हुए उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय पद विजेता सीधी भर्ती नियमावली 2022 के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

उधर इस पूरे मामले पर सरकार के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना का बयान भी सामने आ रहा है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि अंतरराष्ट्रीय खेलों में इन पदों पर उत्तर प्रदेश के मूल निवासी पदक विजेता खिलाड़ियों को नियुक्त किये जाने से उन्हे प्रोत्साहन मिलेगा और उत्तर प्रदेश के युवाओं में खेलों के प्रति रूझान बढ़ेगा।  इसके साथ उन्होंने ये भी बताया कि कैबिनेट बैठक में अंतरराष्ट्रीय खेलों में यूपी के मूल निवासी पदक विजेता खिलाडिय़ों को गैजेटेड पदों पर नियुक्ति के सम्बंध में प्रस्ताव पास हुआ।

सरकार ने इसके लिए नौ विभागों को चुना है और इसमें 24 पदों पर गैजेटेड अधिकारी के रूप में भर्ती कराने की तैयारी है। उनमें माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग, गृहविभाग, पंचायतीराज विभाग,ग्राम्य विकास विभाग विवाह कल्याण विभाग, परिवहन विभाग, वन विभाग और एवं राजस्व विभाग शामिल है। ऐसे में आपके जहन ये सवाल उठ सकता है कौन कौन से खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। उनमे अंतरराष्ट्रीय खेलों जैसे ओलंपिक गेम्स, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स व पैरालम्पिक्स के प्रतियोगिताओं के पदक विजेता की नियुक्ति की जाएगी।

इनमें होगी भर्ती

  • असिस्टेंट डिप्टी इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल्स -2 पद
  • डीएसपी-7 पद
  • DPRO (जिला पंचायत राज अधिकारी-02
  • युवा कल्याण प्रादेशिक विकास अधिकारी 02 पद
  • पैसेंजर टैक्स/गुड्स टैक्स ऑफिसर 02 पद
  • रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर 02 पद
  • नायब तहसीलदार 02 पद 

बता दे कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार खेलों को लेकर काफी गम्भीर नजर आ रही है। दूसरी बार सत्ता में लौटी योगी सरकार अब यूपी में खेलों को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े कदम उठा रही है।

दरअसल हाल के दिनों यूपी के खिलाडिय़ों ने कई मौकों पर न सिर्फ यूपी का बल्कि भारत का मान बढ़ाया है। हॉकी से लेकर क्रिकेट में यूपी के खिलाडिय़ों का बोलबाला देखने को मिल रहा है।

ऐसे में योगी सरकार की कोशिश है कि यहां के खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीयस्तर की सुविधा दी जाये। जहां एक ओर सरकार यूपी की पहली स्पोट्र्स यूनिवसिर्टी का निर्माण कार्र्य को तेज कर रही है तो दूसरी ओर नई प्रतिभा को आगे लाने के लिए कई ठोस योजना पर काम कर रही है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com