Sunday - 15 December 2019 - 1:11 AM

Whatsapp को इंडिया से हुई 6.84 करोड़ रुपए की कमाई

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। Facebook के स्वामित्व वाली सोशल मैसेजिंग एप Whatsapp को भारत से पिछले वित्त वर्ष में 6.84 करोड़ की कमाई हुई है। कंपनी ने पहली बार इस तरह की जानकारी को साझा किया है। कंपनी ने एक साल पहले ही कारोबारियों के लिए अलग से एक बिजनेस एप लॉन्च किया था, ताकि वो अपने ग्राहकों से संवाद कर सकें।

Whatsapp ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास अपने दस्तावेज दाखिल किए हैं। कंपनी सरकार से अपनी पेमेंट सर्विस को शुरू करने के लिए मंजूरी मिलने के इंतजार में है। कंपनी ने बताया कि उसको पिछले साल 57 लाख रुपए का लाभ भी हुआ था।

ये भी पढ़े: मिनिमम बैंलेस पर बैंक काट रहे आपकी जेब, पिछले साल ग्राहकों से वसूले 1996 करोड़

अभी करीब 10 लाख लोग Whatsapp business एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कंपनी ने 2018 के लिए किसी तरह की कोई आय नहीं बताई है। वहीं पांच लाख रुपए का खर्चा जरूर बताया है। हालांकि कंपनी के पार करीब 5.9 करोड़ रुपए की देनदारी है।

ये भी पढ़े: FB पर PM व गृहमंत्री के खिलाफ अभद्र पोस्ट करने वाला दारोगा निलंबित

दरअसल व्हाट्सएप का यह एप खासतौर पर बिजनेस के लिए डिजाइन किया गया है। छोटी या बड़ी कंपनियां व्हाट्सएप पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाकर अपने ग्राहकों से आसानी से जुड़ सकती हैं। Whatsapp business एप की खासियतों की बात करें इसमें मैसिंज के लिए कुछ खास टूल्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें क्विक रिप्लाई जैसे फीचर्स भी हैं।

इस एप की मदद से कारोबारी अपने ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर सकते हैं। इसके अलावा Whatsapp business अकाउंट के डिस्क्रिप्शन में ई-मेल आईडी, एड्रेस और वेबसाइट की जानकारी दी जा सकती है। साथ ही आपको बता दें कि व्हाट्सएप के बिजनेस के साथ ग्रीन टिक मिलता है यानि अकाउंट को वेरिफाई किया जाता है।

ये भी पढ़े: ‘कभी सपने में नहीं सोचा था कि सीएम बनूंगा’

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने इसी साल जनवरी में कहा था कि उसके बिजनेस एप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 50 लाख से अधिक हो गई है और इसी दौरान कंपनी ने बिजनेस एप के डेस्कटॉप वेब वर्जन को भी पेश किया था।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com