Friday - 26 February 2021 - 3:13 AM

दुनिया के टॉप 10 रईसों की सूची से मुकेश अंबानी के किसने रिप्लेस किया?

जुबिली न्यूज डेस्क

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप दस अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। अब मुकेश दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

मुकेश अंबानी को नौवें से 12वें स्थान पर ढकेल कर अमानिको उनकी जगह काबिज हो गए हैं। अमानिको दिग्गज फैशन ब्रांर्ड Zara के मुखिया हैं।

मुकेश अंबानी 72.3 अरब डॉलर की दौलत के मालिक हैं। फोर्ब्स की ओर से तैयार रईसों की रीयलटाइम लिस्ट में उन्हें यह रैंकिंग दी गई है। इससे पहले वह 10वें नंबर पर थे।

हाल ही में वह दुनिया के अमीरों की सूची में 5वें नंबर पर पहुंच गए थे। ईकॉमर्स कंपनी अमेजॉन के मुखिया जेफ बेजोस 181.4 डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें :  पति को नपुंसक बताने का मतलब जानती हैं आप..देखो अदालत ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : पंजाब में जल्द ही शुरु होगी ट्रेन सेवाएं

यह भी पढ़ें :  साठ साल में पहली बार व्हाइट हाउस पहुंचे तिब्बती नेता 

गूगल के फाउंडर्स में से एक सर्गी ब्रिन 74.5 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के अमीरों में 10वें नंबर पर हैं। आठवें स्थान पर लैरी एलिशन और सातवें पर लैरी पेज हैं। वॉरे बफेट छठे और मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर हैं।

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर और दूसरे पर बर्नार्ड एंड फैमिली है। सूची में तीसरे पायदान पर बिलगेट्स काबिज हैं।

क्यों सूची से हुए बाहर

दरअसल पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी से बिकवाली का दौर देखने को मिला है। इसके चलते मुकेश अंबानी की दौलत में भी कमी आई है।

16 सितंबर को कंपनी का शेयर 2,324.55 रुपए के भाव से ट्रेड कर रहा था, जबकि 20 नवंबर को 18 प्रतिशत फिसलकर 1,899.50 पर बंद हुआ था। वहीं, हृस्श्व में 45 दिनों में रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप भी 15.68 लाख करोड़ रुपए से 2.97 लाख करोड़ रुपए घटकर 12.71 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

यह भी पढ़ें : साठ साल में पहली बार व्हाइट हाउस पहुंचे तिब्बती नेता

यह भी पढ़ें : आपके फेसबुक पर हुआ कुछ ऐसा कि भारत पहुंचा दूसरे नंबर पर

मालूम हो जुलाई से सितंबर तक मुकेश अंबानी की दौलत में लगातार इजाफा हुआ था। दरअसल रिलायंस जियो के लिए उन्होंने 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हासिल किया था। इसके चलते कंपनी के शेयरों में तेजी से उछाल आया था और इसके चलते अमीरों की रैंकिंग में मुकेश अंबानी लगातार ऊपर चढ़ रहे थे, लेकिन अब मार्केट में शेयर कमजोर होने के चलते उनकी संपत्ति भी लगातार कम हो रही है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com