Wednesday - 28 September 2022 - 8:11 AM

स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, हजारों सूअरों की मौत, मचा हड़कंप

जुबिली न्यूज डेस्क

लंपी वायरस का कहर अभी थमा भी नहीं था कि अब अफ्रीकी स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के चलते दादरी इलाके में हजारों सूअरों की मौत हो चुकी है. जिसको देखते हुए पशुपालन विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए दादरी का एक इलाका नोटिफाइड कर दिया है. अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के कहर के कारण पशुपालकों में हडकंप मच गया और सरकार से मुआवजा की मांग उठाई है.

वहीं पशुपालन विभाग ने अपनी स्पेशल टीमें बनाकर फील्ड में उतार दी हैं. जो लोगों को लगातार जागरूक कर रही हैं.अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के चलते दादरी इलाके में लगातार हो रही सूअरों की मौतों ने पशुपालकों की चिंता बढ़ा दी है.

जानें अफ्रीकी स्वाइन फ्लू  के लक्षण

सुअरों को बहुत तेज बुखार आता है, वे नीले पड़ जाते हैं, मुंह से झाग आता है और उनकी तत्काल मौत हो जाती है. सुअरों को कुछ दवाइयां भी दी जा रही हैं, लेकिन किसी भी दवा से कोई सुधार नहीं हुआ. सूअरों की मौत के कारण उनको आर्थिक नुकसान हुआ है. पशुपालकों का कहना है कि वे अपने परिवार का पालन-पोषण सूअरों को पालकर उसकी बिक्री करके ही करते थे.

ये भी पढ़ें-नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद प्रशांत किशोर ने ऐसा क्यों लिखा…

245 सूअरों की मौत

अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के दस्तक देते ही पशुपालन विभाग भी अलर्ट हो गया है. हालांकि विभाग ने अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से अब तक 245 सूअरों की मौत होने की पुष्टि की है. वहीं पशुपालकों का कहना है कि हजारों सूअरों की मौतें हुई है. विभाग ने प्रभावित इलाकों को नोटिफाइड करते हुए स्पेशल टीमें फील्ड में उतारी हैं. वहीं पशुपालन विभाग के एसडीओ डॉ. तुलसीराम ने बताया कि अफ्रीकी स्वाइन फीवर की चपेट में आए सूअरों को जल्द ही मार दिया जाएगा. शहर में ही यह बीमारी फैली है, जबकि गांवों में इस रोग का प्रकोप नहीं है. इसके बचाव के लिए कोई वैक्सीन नहीं है. प्रभावित सूअरों को विभाग द्वारा मारने व लोगों को जागरुक करने का अभियान शुरू किया गया है.

ये भी पढ़ें-गुलाम नबी आजाद को आतंकियों से मिली धमकी, पोस्टर पर लिखा…

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com