Wednesday - 1 April 2020 - 9:50 PM

‘कर्मचारी चयन आयोग’ की लापरवाही से खतरे में लाखों छात्र

जुबिली न्यूज़ डेस्क

कोरोना वायरस की दहशत में एक ओर जहां दुनियाभर में लॉक डाउन जैसे हालात हैं वहीं कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) परीक्षा करवाने में व्यस्त है। आयोग न जाने किस हठधर्मिता में लाखों छात्रों के जीवन से खिलवाड़ करने में लगा हुआ है।

जब देशभर में धारा 144 लगाकर लोगों को एकसाथ जुटने से रोका जा रहा है तब कर्मचारी चयन आयोग एडमिट कार्ड जारी करके छात्रों को परीक्षा में आने के लिए विवश कर रहा है।

बता दें कि एसएससी सीएचएसएल टीयर 1 की परीक्षाएं 17 मार्च से 28 मार्च तक चलनी थी। जिसके पहले चरण की परीक्षा मंगलवार को हुई। अब आगे के चरण की परीक्षा भी अपनी निर्धारित तिथि पर होनी तय है। इतना ही नहीं 29 मार्च से 2 अप्रैल तक SSC JE की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी हो गए हैं।

हालांकि संवेदनशीलता दिखाते हुए आयोग ने कोरोना निवारण को लेकर नोटिस भी जारी किया है। लेकिन परीक्षा स्थगित करने की जहमत जिम्मेदार अधिकारी क्यों नहीं उठा सके ये समझ से परे है।

बात दें कि SSC CHSL के पहले चरण की परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम अभ्यर्थी ही शामिल हो सके हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि, आवागमन के साधन बंद किए जा रहे हैं। कई परीक्षा केंद्र 250 से 400 किमी दूर हैं। होटल और रेस्तरां में खाना खाने को रोका जा रहा है ऐसे में उनके सामने बड़ी मुसीबत है।

जब सीबीएसई, आईआईटी समेत सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है तो कर्मचारी चयन आयोग छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ क्यों कर रहा है ?

इस सम्बन्ध में एक अभ्यर्थी अब्दुल कलाम ने लेटर लिखकर भी परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।

Covid- 19 के मद्देनजर एसएससी के निर्देश

1- अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। हालांकि उम्मीवारों का अंगूठा निशान जरूरत पड़ने पर लिया जा सकेगा।
2- परीक्षा केंद्र में उम्मीदवार अपने खुद के मास्क ला सकते हैं, हालांकि परीक्षा डेस्क पर फोटो लेने या परिचय पत्र सत्यापन के दौरान अभ्यर्थियों को अपना मास्क मुंह से हटाना होगा।
3- उम्मीदवार परीक्षा केंद्र अपनी हैंड सैनिटाइजर की छोटी बोटल अपने साथ रख सकते हैं साथ पारदर्शी रंग की पानी की बोटल भी अपने साथ ला सकते हैं।
4- अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में केवल बाल प्वाइंट पेन ही अपने साथ ले जाएं। अन्य प्रकार के पेन लाने की अनुमति नहीं होगी।
5- परीक्षा केंद्र की साफ-सफाई और उन्हें सैनिटाइज करने को लेकर संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : शराब पीने वाले हो जाएं सावधान! सड़क पर पकड़े गए तो…

यह भी पढ़ें : कोरोना के चलते 2.5 करोड़ नौकरियां खतरे में !

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com