Wednesday - 1 February 2023 - 3:31 PM

महाराष्ट्र सरकार गठन पर पवार ने बढ़ाया सस्पेंस

न्यूज डेस्क

महाराष्ट्र में सियासी तस्वीर अब तक साफ नहीं हो सकी है। सरकार गठन को लेकर सबकी निगाहे एनसीपी और कांग्रेस पर टिकी हुई है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज दिल्ली पहुंचे हैं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने। इस मौके पर पर पत्रकारों ने पवार से सरकार गठन को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने अपने जवाब से सस्पेेंस बढ़ा दिया।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पत्रकारों से कहा कि सरकार गठन के बारे में उनसे नहीं, शिवसेना और बीजेपी से पूछा जाना चाहिए। सरकार गठन से जुड़े सवालों को पवार न सिर्फ टालते रहे, बल्कि सोनिया गांधी से अपनी होने वाली मुलाकात को शिष्टाचार  भेंट करार दिया।

शरद पवार ने जिस तरह से पत्रकारों को जवाब दिया उससे साफ है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के साथ चर्चा से पहले एनसीपी सुप्रीमो पवार पत्ता नहीं खोलना चाहते।

जब पत्रकारों ने शरद पवार से यह पूछा कि शिवसेना के साथ सरकार बनने के क्या चांस हैं तो उन्होंने कहा, ‘बीजेपी और शिवसेना से पूछो, दोनों साथ थे।’ एनसीपी प्रमुख ने कहा कि शिवसेना और बीजेपी एक साथ लड़ी थीं। हम उनसे अलग लड़े थे। एनसीपी और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ी थीं।

जब पवार से यह पूछा गया कि चर्चा तो यह है कि एनसीपी शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बना रही है तो उन्होंने इसके जवाब में सिर्फ ‘अच्छा’ कहकर टाल दिया।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है। हालांकि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद से दोनों की राहें जुदा हो गईं। वर्तमान में महाराष्ट्र  की सियासी बिसात पर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस करीब आ गए हैं।

मालूम हो कि इस चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी। अब शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस का स्थानीय नेतृत्व तो शिवसेना को समर्थन के पक्ष में है लेकिन उसकी कट्टर हिंदुत्व की छवि की वजह से कांग्रेस आलाकमान अभी भी समर्थन को लेकर दुविधा में है। माना जा रहा है कि शरद पवार सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें शिवसेना को समर्थन देने के लिए राजी करेंगे।

यह भी पढ़ें : तो अग्रवन के नाम से जानी जाएगी ताजनगरी

यह भी पढ़ें :  काला पानी इलाके से हटाए जाएंगे भारतीय सैनिक

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी मैन्यू से क्यों हटाया प्याज

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com