Friday - 19 August 2022 - 1:22 PM

MI vs DC, IPL Final 2020: मुंबई की बादशाहत कायम, जीता 5वां खिताब

जुबिली न्यूज़ डेस्क

दुबई। आईपीएल का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच में दुबई के इंटरनेशल स्टेडियम में खेला गया। दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। महज 22 रनों पर ही उन्होंने तीन विकेट गंवा दिया। लेकिन इसके बाद रिषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पारियों खेलकर दिल्ली का स्कोर 156 तक पहुंचा दिया।

मुंबई ने इस लक्ष्य का रोहित के 68, डिकॉक के 20 तो ईशान किशन के 33 रनों की बदौलत 19वें ओवर में हासिल कर लिया। मुंबई के लिए यह आईपीएल का पांचवां खिताब है। 2019 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था जबकि अब पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।

इससे पहले दिल्ली की टीम ने टॉस जीत कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। पहली ही गेंद पर मार्कस स्टोइनिस विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा बैठे। उन्हें ट्रेंट बोल्ड ने आऊट किया। बोल्ट ने इस सीजन में रिकॉर्ड आठवीं बार पहले ही ओवर में विकेट ली है।

ये भी पढ़े: UP उपचुनाव: बीजेपी ने 6 सीट पर दर्ज की बड़ी जीत, तो CM योगी बोले

ये भी पढ़े: MP उपचुनाव: भाजपा में जश्न, कमलनाथ ने स्वीकारी हार

ये भी पढ़े: बिहार चुनाव : रोज़गार पर हावी हो गया राष्ट्रवाद

ये भी पढ़े: भाजपा की रणनीति हुई कामयाब, नीतीश बन गए छोटे भाई ?

बोल्ट यही नहीं रुके अपनी दूसरी ही ओवर में उन्होंने दिल्ली के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को भी अपना शिकार बना लिया। रहाणे ने चार गेंदों में दो रन बनाए। वह विकेटकीपर डिकॉक द्वारा लपके गए। इस दौरान शिखर धवन एक छोर संभाले हुए थे। लेकिन मुंबई ने जैसे ही अपने स्पिनर जयंत यादव को क्रीज पर उतारा, धवन भी अपनी लय खो बैठे। जयंत ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इस तरह दिल्ली ने 22 रन पर ही तीन विकेट गंवा लिए।

हालांकि इस दौरान दिल्ली को सबसे बड़ा फायदा कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के क्रीज पर आने से हुआ। श्रेयस ने इस दौरान मुंबई के गेंदबाजों के खिलाफ धीरे-धीरे रन बनाने शुरू कर दिए। दोनों 11 ओवरों में दिल्ली का स्कोर 81 रन तक ले गए। पंत इस दौरान 34 तो अय्यर 30 रन बनाकर खेल रहे थे।

पंत इस दौरान आईपीएल फाइनल केे इतिहास में 50+ स्कोर बनाने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज (23 साल) भी बन गए। इससे पहले 2014 फाइनल में पंजाब के मनन वोहरा ने 67 रन की पारी खेली थी तब उनकी उम्र 20 साल की थी। पंत को कुल्टर नाइल ने हार्दिक पांड्या के हाथों आऊट कराया। उन्होंने 38 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 56 रन बनाए। वहीं, श्रेयस अय्यर एक छोर संभालकर मजबूती से रन बना रहे थे।

दिल्ली जब मजबूत स्कोर की ओर बढ़ती हुई नजर आ रही थी तब गेंदबाजी के लिए लौटे ट्रेंट बोल्ट ने शिमरोन हेटमायर का विकेट निकाल लिया। हेटमायर महज पांच ही रन बनाए। इसके बाद कुल्टर नाइल ने अक्षर पटेल को नौ के स्कोर पर आऊट किया। कप्तान श्रेयस ने इस दौरान टीम को 150 रन से पार करवाया।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत जोरदार रही। कप्तान रोहित शर्मा के साथ मैच में बल्लेबाजी करने के लिए डिकॉक उतरे। दोनों ने पहले चार ओवरों में ही दिल्ली के प्रमुख गेंदबाजों की जमकर पिटाई की।

खास तौर पर रोहित ने पहले ही ओवर में अश्विन को लंबा छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। लेकिन पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर मुंबई को डिकॉक के रूप में बड़ा झटका लगा। दिल्ली के ऑलराऊंडर मार्कस स्टोइनिस ने डिकॉक को पंत के हाथों आऊट कराया। डिकॉक ने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 12 गेंदों में 20 रन बनाए।

लेकिन इसके बाद रोहित और सूर्यकुमार यादव ने अपनी टीम को मजबूती दी। सूर्यकुमार यादव ने तो पारी की पहली ही गेंद पर छक्का मारकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। लेकिन 11वें ओवर में रोहित की एक गलत कॉल के कारण वह रन आऊट हो गए। सूर्यकुमार ने 20 गेंदों में 19 रन बनाए। जब वह आऊट हुए तो मुंबई का स्कोर 90 रन था। तब रोहित ने ईशान किशन के साथ मिलकर पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया और अपना अर्धशतक पूरा किया।

प्लेइंग 11

मुंबई इंडियंस : क्विंटन डी कॉक (w), रोहित शर्मा (c), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, जयंत यादव, नाथन कुल्टर-नाइल, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

दिल्ली कैपिटल्स : मार्कस स्टोइनिस, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (सी), शिम्रोन हेटमीर, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कागिसिस रबाडा, प्रवीण दुबे, एनरिक नॉर्टजे।

ये भी पढ़े: बिहार चुनाव: सीमांचल में किसने बिगाड़ा तेजस्‍वी का समीकरण

ये भी पढ़े: बिहार चुनाव : पिक्चर अभी बाकी है?

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com