Friday - 25 June 2021 - 1:13 AM

मई से सितंबर के बीच सरकार छह चरणों में जारी करेगी गोल्ड बांड

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2021- 22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री 17 मई यानी सोमवार से शुरू होकर पांच दिन तक खुली रहेगी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितम्बर के बीच छह किस्तों में जारी किये जायेंगे।

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के तहत 17 से 21 मई के बीच खरीद की जा सकेगी और 25 मई को बांड जारी किये जाएंगे। बता दें कि सरकार की सावरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू हुई थी।

ये भी पढ़े:कर्फ्यू में बेजुबान बंदरों को भी पड़े खाने के लाले, तो पुलिस बनी पालनहार

ये भी पढ़े: रमेश पोवार पर फिर BCCI जताया भरोसा, फिर भारतीय महिला टीम के कोच

मंत्रालय के मुताबिक बांड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे। लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंकों को बॉन्ड बेचने की अनुमति नहीं होगी।

भारत सरकार की तरफ से ये बॉंड रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने बताया कि सोने के बॉन्ड का दाम इंडिया बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा।

यह दाम निवेश की अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिवस के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा। बॉन्ड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को बॉन्ड के दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

बॉन्ड की अवधि आठ वर्षों की होगी जिसमें पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तिथि पर बॉन्ड से हटने का भी विकल्प होगा। स्वर्ण बॉड में निवेश एक ग्राम के मूल यूनिट के अनुरूप किया जा सकेगा। कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना होगा।

ये भी पढ़े:UP में 24 घंटे के भीतर 1031 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की हुई रिकॉर्ड आपूर्ति

ये भी पढ़े: ओली के बाद नई गठबंधन सरकार में महंत ठाकुर का पेंच

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com