Wednesday - 8 February 2023 - 12:51 PM

कोरोना बेकाबू, आज भी तीन लाख से ज्यादा केस

जुबिली स्पेशल डेस्क

कोरोना महामारी की रफ्तार बहुत तेज़ हो गई है। अब देश में करीब दो लाख लोग रोजाना संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रान 70 फीसदी तेज़ी से फैल रहा है।

अब यह ज़रूरी नहीं है कि किसी संक्रमित के सम्पर्क में आने से ही यह संक्रमण होने की सम्भावना हो क्योंकि ओमिक्रान हवा में फैल चुका है। इससे बचाव का सिर्फ एक ही साधन है मास्क।

देश के कई हिस्सों में कोरोना के आंकड़े डराने वाले रहे हैं। हालांकि कल कोरोना की रफ्तार थोड़ी कमजोर पड़ती नजर आ रही थी लेकिन आज फिर केस बढ़े हुए मिले है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो देश में बीते 24 घंटे में तीन लाख 33 हजार 533 केस सामने आए हैं। जबकि 525 लोगों ने दम तोड़ा है। वहीं, ओमिक्रोन वेरिएंट के केस भी दस हज़ार के पार हो गए है। कल कोरोना वायरस के 3 लाख 37 हजार 704 मामले आए थे। वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार विश्व में तीन दिनों में एक करोड़ से ज्यादा केस सामने आए हैं वहीं औसतन हर दिन करीब 9000 लोग जान गवां रहे हैं।

विश्व में अब तक कोरोना की स्थिति

  • कुल संक्रमित- 34.98 करोड़
  • मरीज ठीक हुए- 27.81 करोड़
  • एक्टिव केस- 6.60 करोड़
  • अब तक कुल मौतें- 56 लाख 10 हजार से अधिक

केंद्र सरकार के अनुसार महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली और चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में अभी भी खतरनाक बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज कहा कि इन राज्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य दल भेजे गए हैं और स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोरोना वैक्सीन के  161 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। वहीं, कोविड-19 की टेस्टिंग की बात करें तो अब तक 71.34 करोड़ लोगों का टेस्ट किया गया है। पिछले 24 घंटों में 19,60,954 कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com