Wednesday - 10 January 2024 - 11:43 PM

फ्लाइट्स से सफर करने वालों के लिए बुरी खबर

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। देश के अंदर फ्लाइट्स से सफर करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। अब आपको फ्लाइट टिकट खरीदने के लिए 30% तक ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। सरकार ने अलग-अलग रूटों के लिए निर्धारित न्यूनतम और अधिकतम किराए में वृद्धि की है।

बता दें कि सरकार ने न्यूनतम किराए में 10% तक और अधिकतम किराए में 30% की वृद्धि करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही सरकार ने एयरलाइन्स को यह भी साफ़ किया है कि 31 मार्च 2021 तक डोमेस्टिक फ्लाइट्स का परिचालन 80% क्षमता के साथ ही होता रहेगा।

ये भी पढ़े: संगम में डुबकी लगाने के बाद किससे मिली प्रियंका गांधी

ये भी पढ़े: 15 अप्रैल से शुरू होगी स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्राः जयराम

कुल मिलाकर अब आपको घरेलू विमानों में यात्रा करने पर जेब ज्यादा ढीली करनी होंगी। नए प्राइस बैंड के मुताबिक दिल्ली- मुंबई रूट पर इकॉनोमी क्लास में अब एक ओर का किराया 3,900-13,000 रुपए के रेंज में होगा। पहले यह 3,500-10,000 रुपए के रेंज में था। हालांकि इसमें एयरपोर्ट का यूजर डेवलपमेंट शुल्क, यात्री सुरक्षा शुल्क (घरेलू मार्ग पर 150 रुपए) और GST शामिल नहीं हैं।

ये भी पढ़े:यूपी पंचायत चुनाव: जानिए आरक्षण अधिसूचना में क्या है नयी बात

ये भी पढ़े: UP के ये IAS अधिकारी अब केंद्र सरकार में होंगे सचिव

बता दें कि मई 2020 में उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू विमानों को सात श्रेणियों में बांट दिया था। इसके तहत 40 मिनट, 40- 60 मिनट, 60- 90 मिनट, 90- 120 मिनट, 120- 150 मिनट, 150- 180 मिनट, 180- 210 मिनट की यात्रा अवधि के आधार पर किराए तय किए गए थे।

एयरफ़ेयर बैंड को बढ़ाने की वजह बताते हुए सरकार ने कहा कि पिछले मई में किराए निर्धारित किए गए थे, तब से जेट ईंधन की कीमत में काफी बढ़ोतरी हो गई है। यही वजह है कि एयरफ़ेयर बैंड को बढ़ाया जा रहा है। ये नए एयरफ़ेयर बैंड तब तक लागू रहेंगे जब तक पूरी कैपेसिटी के साथ फ्लाइट्स फिर से नहीं चलने लगेंगी।

वहीं निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने कहा है कि फरवरी में वह 24 नई रूट पर विमान सेवा शुरू करेगी। इनमें अजमेर- मुंबई और अहमदाबाद- अमृतसर भी शामिल हैं, जिन पर अभी कोई विमानन कंपनी सेवा नहीं दे रही है। कंपनी ने कहा कि सीजनल फ्लाइट्स के तहत जैसलमेर को भी दिल्ली व अहमदाबाद से जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़े: पत्नी ने कराया पति पर हमला, तो पुलिस क्यों जांच में उलझी

ये भी पढ़े: होमगार्ड एसोसिएशन ने खोला था मोर्चा अब सरकार ने बदला नियम

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com