इस जिले में माफियाओं के कब्जे में 450 एकड़ भूमि, फिर क्यों नहीं चल रहा बुलडोजर

जुबिली न्यूज डेस्क

उत्तर प्रदेश की सत्ता दोबारा संभालने के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बुलडोजर तेजी से चल रहा है। पिछले कुछ दिनों प्रदेश के कई जिलों से भू-माफियाओं के यहां बुलडोजर चलने की खबरें सामने आई हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में भूूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है लेकिन झांसी और ललितपुर में माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

खुद मुख्यमंत्री को भी यकीन है कि यहां प्रशासन भूूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा। इसी सात मई को योगी दो दिवसीय दौरे पर झांसी गए थे तो पुलिस व प्रशासनिक अफसरों ने जब उनके सामने रिपोर्ट पेश की तो उन्होंने इस पर यकीन ही नहीं किया था।

सीएम योगी ने साफ कहा था कि झांसी और ललितपुर में माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। मुख्यमंत्री ने पूछा था कि कितने माफियाओं को जेल भेजा? कितनी संपत्ति जब्त की? कहां-कहां जमीन मुक्त कराई गई?

योगी के इस सारे सवालों का जवाब अफसर नहीं दे सके थे। जाहिर है जवाब कैसे देंगे जब आज भी झांसी जनपद में माफियाओं का 450 एकड़ भूमि पर कब्जा है।

रिकार्ड में 72 माफिया, कार्रवाई केवल सात पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध कब्जों समेत भू-माफियाओं के खिलाफ अधिकारियों को जीरो टालरेंस की नीति रखने के साफ निर्देश दिए हैं। बावजूद इसके झांसी में इनके खिलाफ कार्रवाई नाम की है।

यह भी पढ़ें : राष्ट्र भक्त युवा या डिग्री धारक युवा : क्या राष्ट्रीय गौरव न्यूनतम 36% ही होना चाहिए?

यह भी पढ़ें :  गेहूं के निर्यात पर भारत ने तत्काल प्रभाव से लगाया प्रतिबंध

यह भी पढ़ें :   एमपी के गुना में काले हिरण के शिकारियों और पुलिस के बीच मुठभेड़, 3 पुलिसकर्मियों की मौत

पुलिस के आकड़ों के मुताबिक झांसी में सबसे अधिक 72 माफिया चिन्हित हैं। इनमें सर्वाधिक भू-माफिया के तौर पर हैं। इनके पास कुल 450 एकड़ जमीन चिन्हित है लेकिन, इनके खिलाफ कार्रवाई अब तक शुरू नहीं हुई।

जबकि गृह विभाग ने इसी साल मार्च में इनके खिलाफ कार्रवाई का ब्यौरा भी तलब किया था लेकिन दो माह बाद भी पुलिस-प्रशासन ने इनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई शुरू नहीं की।

अब तक नौ करोड़ ही हुए जब्त

झांसी जिले में सात माफियाओं के खिलाफ ही कार्रवाई हुई और इनसे सिर्फ 3.42 करोड़ रुपये की राशि जब्त की गई है। वहीं झांसी रेंज की बात करें अब तक 137 माफियाओं में सिर्फ 14 के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनसे 9 करोड़ रुपये की संपत्ति ही जब्त हुई।

इसमें जालौन के 6 माफियाओं से 4.90 करोड एवं ललितपुर में एक माफिया से 10.50 लाख रुपये जब्त किया गया है।

करोड़ों रुपये की सरकारी जमीन पर है कब्जा

भू-माफियाओं ने करोड़ों रुपये की सरकारी जमीन पर कब्जा जमाया हुआ है। सबसे अधिक नगर निगम की जमीन पर कब्जा है।

मैरी, हंसारी, लहरगिर्द, बूढ़ा, गरिया गांव समेत कई क्षेत्रों में नगर नगम की जमीन की प्लाटिंग तक कर दी गई। हंसारी में गाटा संख्या 1022 में 51 डिसीमल जमीन पर अवैध प्लाटिंग तक कर दी गई।

यह भी पढ़ें :  नगर निकाय चुनाव को मजबूती से लड़ेगी कांग्रेस

यह भी पढ़ें :  सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय को दी बड़ी राहत, हाईकोर्ट के आदेश पर लगाई रोक

यह भी पढ़ें :  लालू की बड़ी बहू पहुँची हाईकोर्ट, तेज प्रताप को अदालत से मिला नोटिस

इस मामले में डीआईजी जोगेन्द्र कुमार ने कहा कि सभी एसएसपी को भू-माफिया समेत अन्य के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिया गया है। इनके खिलाफ जल्द ही विधिक कार्रवाई शुरू करने के साथ ही इनकी संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई कराई जाएगी। इसके अलावा यदि इनके परिवार के पास शस्त्र लाइसेंस हैं तो इसको भी निरस्त कराया जाएगा।

वहीं इस मामले में नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने कहा कि अवैध कब्जों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। बड़े पैमाने पर अवैध कब्जे से जमीन को खाली कराया गया है। जमीन खाली कराने के बाद यहां नगर निगम ने बाउंड्रीवाल बनवाई है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com