Friday - 12 January 2024 - 2:49 AM

फाल्के पुरस्कार मिलने पर अमिताभ ने क्या कहा

न्यूज डेस्क

अभिनेता अमिताभ बच्चन के सम्मान में एक और सितारा जुड़ गया है। जी हां, भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए अमिताभ बच्चन के नाम का ऐलान खुद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की। इस सम्मान के मिलने से अमिताभ बच्चन भी अभिभूत है।

आज इस सम्मान पर अमिताभ बच्चन ने  ट्वीट करते हुए कहा-  ‘इसका जवाब खोजने वाले शब्दों की एक कमी हो गई है। कृतज्ञ हूं मैं, परिपूर्ण, आभार और धन्यवाद। मैं केवल एक विनयपूर्ण, विनम्र अमिताभ बच्चन हूं।’ 

प्रकाश जावड़ेकर के ट्वीट करने के बाद बॉलीवुड से ट्वीट आने लगे। रजनीकांत, करण जौहर और मधुर भंडारकर ने अमिताभ बच्चन को बधाई दी है। सुपरस्टार रजनीकांत ने ट्वीट करते हुए लिखा- बधाई अमिताभ बच्चन जी। इस सम्मान के आप हकदार हैं।

जावड़ेकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘दो पीढिय़ों का मनोरंजन और उन्हें प्रेरित करने वाले कलाकार अमिताभ बच्चन को सर्वसम्मति से दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। पूरा देश एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय प्रसन्न है। उन्हें मेरी ओर से हार्दिक बधाई।’

फिल्ममेकर करण जौहर ने ट्वीट करके अमिताभ बच्चन को बधाई दी। करण जौहर ने कहा ‘भरतीय सिनेमा के सबसे प्रेरणादायक लीजेंड। वो एक रॉकस्टार हैं। मैं उनकी सदी में जन्म लेकर काफी गर्व महसूस कर रहा हूं।’

वर्ष 1970 से शुरू हुआ अमिताभ का स्टारडम आज भी भारतीय सिनेमा में जारी है। 76 वर्षीय अमिताभ ने 1970 के दशक में ‘ज़ंजीर’, ‘दीवार’ और ‘शोले’ जैसी फिल्मों के माध्यम से युवा पीढ़ी के गुस्से को अभिव्यक्ति दी और उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ कहा गया।

अपने पांच दशक के करिअर में अमिताभ ने कई यादगार फिल्में दीं और उन्हें अग्निपथ (1990), ब्लैक (2005), पा (2009) और पीकू (2015) के लिए चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन को 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा फ्रांस की सरकार साल 2007 में उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित कर चुकी है।

अमिताभ वर्ष 1969 में बॉलीवुड में फिल्म सात हिंदुस्तानी से कदम रखा था। उनकी हालिया फिल्म बदला (2019) थी, जिसमें वह अभिनेत्री अमृता सिंह और तापसी पन्नू के साथ नजर आए थे।

बड़े पर्दे पर अपने अभिनय का करिश्मा बिखेरने वाले अमिताभ बच्चन ने छोटे पर्दे यानी टीवी पर भी खासी सफलता हासिल की। छोटे पर्दे पर साल 2000 से शुरू हुआ कौन बनेगा करोड़पति आज भी लोगों के पसंदीदा कार्यक्रमों में से एक है। वर्तमान में वह कौन बनेगा करोड़पति के 11वां संस्करण के प्रस्तोता हैं।

अभिनेता अनिल कपूर ने भी अमिताभ बच्चन को बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा है, ‘इस अजीम शख्सियत के बिना भारतीय सिनेमा का जिक्र ही नहीं हो सकता। उन्होंने अपने हर किरदार के साथ सिनेमा को परिभाषित किया है और सिनेमा में अपने अनगिनत योगदान के लिए वह हर सम्मान के हकदार हैं। बधाई!’

यह भी पढ़ें : चिन्मयानंद केस : आरोप लगाने वाली लड़की गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : तो क्या धारा 370 हटाए जाने का बदला लेना चाहता है जैश

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com