न्यूज़ डेस्क
नई दिल्ली। अगर आप भी स्विगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) जैसे ऑनलाइन फूड ऐप्स के जरिए खाना मंगाते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अब आपको ऑनलाइन फूड के लिए अपने जेब और ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि स्विगी और जोमैटो ने पिछले छह महीने में डिलीवरी फीस बढ़ा दी है। इतना ही नहीं ऑर्डर कैंसिल करने से जुड़े नियम भी सख्त कर दिए गए हैं।
एक रिपोर्ट के मुताबिक Zomato, Swiggy जैसे एप्स से होने वाले ऑर्डर्स में हर महीने 5-6% की गिरावट हुई है। बीते हफ्ते जोमैटो ने फूड डिलीवरी कंपनी उबर ईट्स (Uber Eats) के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है।
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इस डील के बाद से ही Zomato ने ‘ऑन टाइम या फ्री डिलीवरी’ की शुरुआत कर दी है। इसका मतलब ये है कि अगर कस्टमर सेलेक्टेड रेस्तरां से खाना मंगाने पर 10 रुपये चुकाने को तैयार है तो उसे तय समय के भीतर ऑर्डर डिलीवर होगा।
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अगर ऐसा नहीं हो पाता तो Zomato वह ऑर्डर मुफ्त में देगा। ग्राहकों को दिए जाने वाली यह छूट घटाने के बाद से ही ऑर्डर में गिरावट आनी शुरू हो गई। जोमेटो ने अपनी गोल्ड मेंबरशिप की फीस में भी बढ़ोतरी कर दी है।
इसके साथ ही दूरी के हिसाब से डिलिवरी चार्ज को लागू कर दिया है। अब जोमेटो 16 से लेकर के 45 रुपये तक डिलिवरी चार्ज के तौर पर वसूल रही है।
स्विगी ने छोटे शहरों और कस्बों में अपने डिलिवरी चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। स्विगी अब 98 रुपये तक की डिलिवरी पर 31 रुपये और उससे ज्यादा के ऑर्डर पर 21 रुपये वसूल रही है। पीक ऑवर्स में खाना मंगाने पर ग्राहकों से अतिरिक्त पैसा वसूला जा रहा है।
रिपोर्ट के अनुसार नियम बदलने के बाद जोमैटो में हर महीने ऑर्डर में 5- 6 फीसदी कमी आने लगी है तो वहीं स्विगी के ऑर्डर में भी इतनी ही कमी देखी गई है।
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