Friday - 25 June 2021 - 12:40 AM

‘जो कहता था गंगा ने बुलाया है, उसी ने मां गंगा को रुलाया है’

जुबिली न्यूज डेस्क

देश में कोरोना का तांडव रूकने का नाम नहीं ले रहा है। सरकारी आंकड़ों में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा जो भी लेकिन गंगा में उतराते शव एक अलग ही कहानी कह रहे हैं। ये शव सरकार की विफलता को बयां कर रहे हैं। ये शव लोगों की मजबूरी और बेबशी को बयां कर रहे हैं।

गंगा में तैरते शवों को लेकर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कई नेताओं ने इसको लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मोदी और केंद्र सरकार पर तंज कसा है।

शनिवार को एक ट्वीट में राहुल गांधी ने लिखा, “जो कहता था गंगा ने बुलाया है, उसने मां गंगा को रुलाया है।”

राहुल गांधी ने इस ट्वीट में एक खबर भी शेयर की है, जिसमें कहा गया है कि गंगा के 1140 किमी लंबे किनारों पर पिछले दिनों में दो हजार से ज्यादा शव हैं।

पिछले कुछ दिनों में यूपी और बिहार में गंगा किनारे कई जगहों पर शवों को दफन किया गया। राहुल ने इसी को लेकर मोदी पर तंज कसा है।

ये भी पढ़े: चक्रवाती तूफान ‘टोकटे’ को लेकर मौसम विभाग ने किया आगाह 

ये भी पढ़े: भारत में कोरोना की स्थिति बेहद चिंताजनक : WHO

ये भी पढ़े:  भारत ने कोविशील्ड वैक्सीन डोज का गैप बढ़ाया तो ब्रिटेन ने घटाया

बताया जा रहा है कि गांवों में कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। लकडिय़ों और अन्य कमियों की वजह से लोग शव को गंगा में प्रवाहित करने को मजबूर हैं।

इसके अलावा गंगा किनारे रेत में भी शवों को दफ्न करने की बातें सामने आ रही हैं। एक दिन पहले ही दैनिक भास्कर ने अपनी ग्राउंड रिपोर्ट में बताया था कि यूपी के 27 जिलों में 1140 किलोमीटर की दूरी में दो हजार से ज्यादा शव गंगा किनारे दफन हैं।

कन्नौज में गंगा किनारे 350 से ज्यादा शव दफन हैं। वहीं कानपुर में गंगा किनारे और पानी में लाशें ही लाशें नजर आईं। कुछ जगहों पर लाशों को कुत्ते और चील-कौए नोच रहे थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि प्रशासन उन लाशों पर मिट्टी डालने का काम कर रहा है।

ये भी पढ़े:  गंगा में बहते शवों को लेकर लालू यादव ने क्या कहा?

ये भी पढ़े:   सिंगापुर में लगा एक महीने का लॉकडाउन… कड़ी पाबंदियां भी लागू

भारत में बढ़ा रिकवरी रेट

भारत में एक दिन कोरोना संक्रमण के 3,26,098 नए मामले सामने आए हैं। इस मामले के बाद देश में अब कोरोना के 2,43,72,907 मामले हो गए हैं, जबकि 3,890 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,66,207 हो गई है।

शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या गिरकर 36,73,802 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 15.07 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर सुधरकर 83.83 प्रतिशत हो गई है।

आंकड़ों के अनुसार, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 2,04,32,898 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिन संक्रमित लोगों की मौत हुई है, उनमें से 70 प्रतिशत से अधिक लोग अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com