Friday - 5 June 2020 - 7:07 PM

WHO ने पहली बार खानपान को लेकर जारी की ये गाइडलाइन

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को लेकर समय- समय पर नई गाइडलाइन या एडवाइजरी जारी करती रहता है। हाल ही में WHO ने फूड सेफ्टी को लेकर कुछ टिप्स जारी किए हैं। इन फूड सेफ्टी के साथ ही WHO ने यह भी बताया है कि ऐसा करना क्यूं जरूरी है।

खाना बनाने या किसी भी खाने वाली चीज को छूने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें। टॉयलेट आदि जाने के बाद भी हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। जहां खाना बना रहे हैं उस जगह को अच्छे से धोएं या फिर सेनेटाइज करें।

ये भी पढ़े: 20 लाख मजदूरों को यूपी में ही रोज़गार देगी सरकार

WHO के मुताबिक सूक्ष्मजीव बर्तन पोंछने, किचन के अन्य कपड़ों और कटिंग बोर्ड में आसानी से आ जाते हैं जो हाथों के जरिए खानों में पहुंच सकते हैं इसलिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़े: CM बघेल ने कि ऐसी पहल जिससे खिसक जाएगी राज्य सरकारों की जमीन

कच्चा मीट, चिकन आदि को अन्य खाने वाले पदार्थों से दूर रखें। दोनों को बर्तन अलग- अलग होने चाहिए। कच्चे खाने में इस्तेमाल होने वाले कटिंग बोर्ड्स और चाकू को दूसरे खाने बनाने वाली सामग्री में इस्तेमाल न करें। कच्चे और दूसरे पके हुए खाने को बर्तन से ढक कर ही रखें।

WHO ने कहा कि कच्चा खाना खासकर चिकन आदि के जूस में खतरनाक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो खाना बनाते समय दूसरे पके खाने में जा सकते हैं, इसलिए इन सावधानियां का बरतना जरूरी है।

अगर घर में नॉनवेज पका रहे हैं तो इसे अच्छे से 70 डिग्री सेल्सियस पर धीरे- धीरे उबालकर पकाएं। मीट, पोल्ट्री और सी फूड्स का सूप बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह गुलाबी रंग का ना दिखे, यह पकने के बाद बिल्कुल साफ दिखना चाहिए।

वहीं खाने से पहले भी भोजन को अच्छे से गर्म कर लें। खाना अच्छे से पकाने से इसके सारे कीटाणु मर जाते हैं। 70 डिग्री सेल्सियस तापमान पर पका खाना खाने में सुरक्षित होता है। नॉनवेज बनाते समय इन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

ये भी पढ़े: रैना चाहते हैं विदेशी लीग खेलना लेकिन BCCI का दो टूक जवाब

कमरे के तापमान पर पके हुए खाने को 2 घंटे से ज्यादा देर तक न छोड़ें। खाने को उचित तापमान पर फ्रिज में रखें। खाने को परोसने से पहले फ्रिज से निकालने पर इसे कम से कम 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छे से गर्म करें।

कोशिश करें कि खाना फ्रिज में ज्यादा देर तक न रखा जाए। WHO के मुताबिक कम तापमान में रखे खाने में सूक्ष्मजीव बहुत तेजी से बढ़ते हैं। सूक्ष्मजीव 5 डिग्री से कम और 60 डिग्री से ज्यादा तापमान में पनपने बंद हो जाते हैं ।

खाना बनाने और पीने के लिए हमेशा साफ पानी का ही इस्तेमाल करें। हो सके तो पानी उबाल कर ही पीएं। सब्जियों और फलों को अच्छे से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें। दरअसल पानी और बर्फ में भी कई बार खतरनाक सूक्ष्मजीव पाए जाते हैं जो पानी को जहरीला बना देते हैं। सब्जियों को छीलकर या काटकर बनाने से यह कीटाणुरहित हो जाती हैं।

ये भी पढ़े: यूपी में हो सकता है वाइन वॉर…

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com