Saturday - 8 May 2021 - 1:52 AM

UPSSSC ने बदली रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जाने क्या है

जुबिली न्यूज़ डेस्क 

उत्तर प्रदेश की प्रतियोगी परीक्षाओं को कराने के लिए प्रदेश सरकार ने पीईटी परीक्षा पैटर्न को लागू कर दिया है। इसके साथ ही परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। इस बीच उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परीक्षाओं के पंजीकरण में बदलाव करने जा रही है। इस नए बदलाव के तहत अभ्यर्थियों को बस एक ही बार रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस बारे में आयोग के सचिव ने सूचना दी है उन्होंने बताया है कि आयोग द्वारा आने वाले समय में विज्ञापित पदों के लिए आयोजित किए जाने वाली प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन के लिए सबसे पहले एक बार पंजीकरण करना अनिवार्य होगा जोकि निशुल्क होगा।

इसके बाद प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा सहित आयोग की किसी भी प्रारंभिक अथवा मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने के दौरान अभ्यर्थी को पुन: अपना विवरण भरने की जरुरत नहीं होगी।

पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आयोग की वेबसाइट पर परीक्षा का चयन करते हुए निर्धारित फीस जमा करनी होगी। अभ्यर्थी के अन्य संबंधित विवरण उसके द्वारा एक बार पंजीकरण में दिए गए विवरण के आधार पर खुद ही प्रदर्शित हो जाएंगे।

यही नहीं जिन अभ्यर्थियों ने 2015 के बाद आयोग की किसी भी परीक्षा में आवेदन किया है तो उनके द्वारा दिए गए रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर भी एक बार पंजीकरण को पूर्ण अथवा अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा अभ्यर्थी द्वारा आयोग की वेबसाइट पर ई-फार्म के माध्यम से नये सिरे से भी पूरा विवरण भरते हुए पंजीकरण कर सकते हैं।

इस रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थी को अपनी शैक्षिक योग्यता व अहर्ता संबंधी अभिलेख एक बार ही अपलोड करने होंगे। शैक्षिक योग्यता, अहर्ता, अनुभव आदि विवरणों में परिवर्तन होने पर अभ्यर्थी अपने विवरण को अपडेट कर सकता है।वहीं अपलोड किए गए अभिलेखों की संरक्षित रखने के लिए आयोग अभ्यर्थी को ई-लाकर भी आवंटित करेगा।

ये भी पढ़े : गन्ने का जूस पंसद है तो ये खबर आपके लिए है

ये भी पढ़े : 24 घंटे में COVID-19 के 62 हजार नए मामले, 291 लोगों की मौत

एक बार ई-लाकर मिलने के बाद अभ्यर्थी अपने मूलभूत जानकारी जैसे नाम, माता व पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, आधार कार्ड के अंतिम छह अंक, मूल निवास का प्रदेश, जाति में संशोधन नहीं कर सकता। इन अभिलेखों का सत्यापन आयोग डिजिटल अथवा मैनुअली जारी करने वाली संस्था से कराएगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com