Sunday - 29 January 2023 - 12:26 AM

तीसरा सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है भारत, फिर क्यों नहीं है OIC का सदस्य

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज अबुधाबी में आर्गनाइजेश ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC) की बैठक में शामिल हुईं। इस दौरान सुषमा स्वराज ने 57 मुस्लिम बहुल देशों के संगठन ओआईसी को संबोधित किया।

इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज बतौर ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ शामिल हुईं। पाकिस्तान ने भारत को न्योते के विरोध में OIC बैठक का बहिष्कार किया है।

क्‍या है ओआईसी

चार महाद्वीपों के 57 देशों वाला यह संगठन करीब 1.5 अरब की आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। इसके सदस्य देशों की कुल जीडीपी करीब 7 ट्रिलियन डॉलर है।

OIC संयुक्त राष्ट्र के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटर गवर्नमेंटल ग्रुप है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है।

लेकिन इसके बावजूद भारत ना तो OIC का सदस्य है और ना ही इसे पर्यवेक्षक का दर्जा मिला है। भारत में भले ही मुस्लिम अल्पसंख्यक हैं लेकिन कई इस्लामिक देशों की तुलना में भारत में मुस्लिम आबादी बहुत ज्यादा है।

भारत में 18.3 करोड़ मुसलमान रहते हैं जबकि पाकिस्तान में मुस्लिमों की आबादी 19.5 करोड़ और इंडोनेशिया में 22.2 करोड़ है। OIC में भारत की दावेदारी का ये एक मजबूत आधार भी है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com