Thursday - 4 March 2021 - 2:51 PM

डाउनलोड स्पीड में जियो, अपलोड में वोडाफोन का दबदबा कायम

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में एक बार फिर अपना जलवा बनाये रखा है जबकि अपलोड में वोडाफोन आइडिया अव्वल है। ट्राई के दिसंबर आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.2 एमबीपीएस मापी गई। पिछले दो माह से रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20 एमबीपीएस से अधिक बनी हुई है।

पिछले तीन वर्षों से भी अधिक समय से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है। ट्राई के अनुसार दिसंबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली गिरावट दर्ज की गई।

ये भी पढ़े: 1953 के बाद पहली बार अमेरिका में दोषी महिला को मिला मृत्युदंड

ये भी पढ़े: ‘ब्लाइंड’ में अंधी लड़की का किरदार निभायेगी ‘सोनम कपूर’

एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड नवंबर के 8.0 एमबीपीएस के मुकाबले दिसंबर में 7.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की स्पीड 2.5 गुना से भी आधिक रही।

ये भी पढ़े: आखिर क्यों हिंदुत्व का एजेंडा अपनाने को मजबूर हुए चंद्रबाबू नायडू

ये भी पढ़े: प्रवासियों के लिए अच्छा देश नहीं है भारत

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने हालांकि अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग-अलग दिखाता है। वोडा- आइडिया नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में पिछले माह के मुकाबले मामूली अंतर देखने को मिला।

जहां वोडाफोन की स्पीड नवंबर के मुकाबले दिसंबर में भी जस की तस 9.8 एमबीपीएस रही वहीं आइडिया की स्पीड नवंबर के 8.8 एमबीपीएस से बढ़कर दिसंबर में 8.9 एमबीपीएस जा पहुंची। वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड दिसंबर में एयरटेल से कुछ अधिक रही पर जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई।

दिसंबर में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। नवंबर में भी वोडाफोन की स्पीड 6.5 एमबीपीएस ही थी। दूसरे नंबर पर आइडिया रहा, उसकी अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस रही। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की दिसंबर माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमश: 3.8 और 4.1 एमबीपीएस नापी गई।

ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। गौरतलब है कि नए वर्ष से रिलायंस जियो ने अपने उपभोक्ताओं के लिये सभी नेटवर्स पर फ्री वॉयस कॉलिंग वाली सुविधा फिर से शुरू कर दी है।

ये भी पढ़े: … तो क्या अमिताभ बच्चन ने ले लिया रिटायरमेंट

ये भी पढ़े: किसान आंदोलन: कमेटी से अलग हुए भूपिंदर सिंह मान

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com