Sunday - 24 January 2021 - 2:58 PM

बीमारियों से रहना है दूर तो पीएं गरम पानी

जुबिली न्यूज डेस्क

अधिकांश घरों में दिन की शुरुआत गरम पानी से होती है। कहा जाता है कि बासी मुंह गरम पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। पानी तो वैसे भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। सलाह दी जाती है कि दिन में कम से कम इंसान को 7 से 8 गिलास पानी तो पीना ही चाहिये। लेकिन यदि सादा पानी न पीकर गरम पानी पीया जाए तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

ज्यादातर लोग दिन भर सादा पानी ही पीना पसंद करते हैं, लेकिन रिसर्च के अनुसार हमें गरम पानी ही पीना चाहिये। प्राचीन चीनी और भारतीय चिकित्सा के अनुसार, दिन की शुरुआत हमेशा गरम पानी के साथ करने से पेट तो सही रहता ही है साथ में पूरे शरीर को फायदा पहुंचता है।

गर्म पानी पीने से भूख बढ़ती है और डाइजेशन भी ठीक रहता है। यह गले को ठीक रखता है और ब्लैडर को साफ रखता है। साथ ही वात और कफ में भी राहत मिलती है। इसमें सांस फूलने, बुखार और सर्दी खांसी को भी दूर करने के गुण पाये जाते हैं।

वहीं अगर बात ठंडे पानी की करें तो, ठंडा पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को धीमा कर देता है जिससे कि अवशोषण, मेटाबोलिज्म और डाइजेशन में बाधा आती है। क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिन भर केवल गरम पानी ही पीते रहते हैं। तो अगर आप भी अपनी सेहत मे सुधार चाहते हैं तो आपभी अपने दिनचर्या में इसे शामिल करें।

साइनस से मिलता है आराम

गरम पानी से निकलने वाले भाप से साइनस से पैदा होने वाले सिरदर्द में आराम मिलता है। गरम पानी पीने से म्यूकस नहीं जमता और नाक खुल जाती है।

खाना पचाने में मिलती है मदद

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

 

नसों को मिलता है आराम

गरम पानी पीने से नसों को आराम मिलता है। जब आपका नर्वस सिस्टम शांत रहता है तो शरीर में दर्द नहीं होता और आपका पूरा दिन अच्छा बीतता है। जिन लोंगो को गठिया है, उन्हें तो गरम पानी जरुर पीना चाहिये।

कब्‍ज करे दूर

शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से कब्‍ज की समस्‍या पैदा हो जाती है। रोजाना एक ग्‍लास सुबह गरम पानी पीने से फूड पार्टिकल्‍स टूट जाएंगे और आसानी से मल बन निकल जाएंगे।

मोटापा कम करे

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। आपको फर्क जरूर महसूस होगा। अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com