Friday - 25 June 2021 - 1:02 AM

इस योग को करने से दूर होती हैं डबल चिन की समस्या, जानें कैसे…

जुबिली न्यूज़ डेस्क

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग तनाव का सामना करने के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे है. ऐसे में हम सबको योग को अपने जीवन का खास हिस्सा बना लेना चाहिए, योग एक ऐसी क्रिया है जिससे आप तन और मन दोनों को स्वस्थ और तंदरुस्त रख सकते है. अगर बात करें चेहरे की तो अगर आपको फेस डबल चिन (Face Double Chin) की समस्या है, तो आपको हम ऐसे फेस योगा को बताने जा रहे है, जिससे आप अपने चेहरे की चर्बी को कम कर सकते है.

• फोटो क्लिक करते समय जैसे आप पाउट बनाते है, ये योग भी कुछ ऐसा ही है. इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर करना है और 30 सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहना है. अब अपने चेहरे को आराम दें और इसे 4-5 बार करें.

• अगर आपको तेजी से फेस पर जमी चर्बी हटानी है तो इसके लिए बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें. अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए खोले और बंद करें. इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं.

• सबसे आसान योग में आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा, इसमें अपने मुंह को खोले और कुल्ला करें. हवा को बाई ओर, दाई ओर और मध्य की ओर ले जाएं. इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक करें. इसे 3-4 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें : इस आर्टिस्ट ने बनाया सिलेब्स का खूबसूरत डॉल वर्जन… सबके कमाल के वर्जन

यह भी पढ़ें : इस यूनीवर्सिटी में विद्यार्थी कंचे और गिल्ली डंडा खेलते दिखें तो ताज्जुब न करियेगा

यह भी पढ़ें : वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद युवक पहुँच गया इमरजेंसी

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : यहाँ मर गया एक महानगर वहां आंकड़ों में सुधार है

• इस योग के तरीके से न सिर्फ आपके चेहरे की चर्बी कम होती है बल्कि इससे आपकी थकान भी दूर होती है. इस मुद्रा के लिए पैरों को पीछे की ओर मोड़े और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें. अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी जीभ बाहर निकालें . जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं. एक बात याद रखें की मांसपेशियों पर दबाव ना डालें. अब एक गहरी साँस लें और साँस छोड़ें. इस प्रक्रिया को कम से कम 6-7 बार करें.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com