Sunday - 23 January 2022 - 2:44 AM

बच्चों में वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगी ये कंपनी, मिल सकती है मंजूरी

जुबिली न्यूज़ डेस्क

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कोहराम जारी है। इस महामारी से हर दिन चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। वहीं अब देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर डर पैदा हो गया है। विशेषज्ञों और डॉक्टरों के मुताबिक देश में तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

इसलिए भारत सरकार जल्द से जल्द बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन लाने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार भारत बायोटेक जून से बच्‍चों के लिए कोरोना वैक्सीन का परीक्षण शुरू कर सकता है।

ये भी पढ़े:कमलनाथ के बयान पर आक्रामक हुए शिवराज ने क्या कहा?

ये भी पढ़े: जानिए, कितने राज्यों में फैला ब्लैक फंगस

कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट एंड इंटरनेशनल एडवोकेसी हेड डॉ. राचेस एला के मुताबिक कंपनी को तीसरी या चौथी तिमाही के अंत तक कोवैक्सिन के परीक्षण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मंजूरी मिल सकती है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने नेज़ल वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। इस वैक्सीन को नाक के जरिए दिया जाएगा।

कहा जा रहा है कि नाक के जरिए दिए जाने वाली यह वैक्सीन कारगर साबित होगी। इसे नेजल स्प्रे की सिर्फ 4 बूंदों की जरूरत होगी। नाक के दोनों तरफ दो-दो बूंदें डाली जाएंगी। क्लीनिकल ट्रायल्स रजिस्ट्री के मुताबिक अभी 175 लोगों को नेजल वैक्सीन दी गई है और इनको इनको तीन ग्रुपों में बांटा गया है। इस ट्रायल के नतीजे आने अभी बाकी हैं।

ये भी पढ़े:कोरोना : भारत में पिछले 24 घंटे में 4400 से अधिक मौतें

ये भी पढ़े: टीएमसी नेताओं को नजरबंद रखे जाने के खिलाफ सीबीआई पहुंची सुप्रीम कोर्ट

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com