जुबिली न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | एक दौर था जब बच्चे बार्बी डॉल के लिए मचलते थे, लेकिन अब बाजार में ऐसी डॉल आई है, जिसने बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी दीवाना बना दिया है। इस डॉल का नाम है Labubu Doll, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर तूफान बन चुकी है।
Labubu Doll न सिर्फ एक खिलौना है, बल्कि आज यह फैशन, पॉप कल्चर और इंटरनेट सेंसेशन बन चुकी है। इस डॉल की दीवानगी का आलम ये है कि रिहाना, दुआ लिपा, उर्वशी रौतेला, अनन्या पांडे जैसी सेलेब्रिटीज़ इसे अपने बैग्स पर कैरी कर रही हैं।
कहां से आई Labubu और क्यों हुई वायरल?
Labubu Doll को 2015 में हांगकांग के आर्टिस्ट Kasing Lung ने डिज़ाइन किया था। उन्होंने नॉर्डिक फेयरीटेल्स से प्रेरणा लेकर इस अनोखी और खुराफाती दिखने वाली डॉल को बनाया था। बड़ी-बड़ी डरावनी आंखें, बड़े दांत और विचित्र हावभाव वाली यह डॉल आज ‘डरावनी लेकिन क्यूट’ की कैटेगरी में सबसे ऊपर है।
चीन की कंपनी Pop Mart ने इसे 2019 में ‘Blind Box’ फार्मेट में बेचना शुरू किया, जिसमें आपको नहीं पता होता कि बॉक्स के अंदर कौन सी डॉल है। यही सस्पेंस और “लकी ड्रॉ” जैसा फील लोगों को इसकी तरफ खींच रहा है।
स्टार्स से लेकर सोशल मीडिया तक Labubu का जलवा
Labubu Doll की पॉपुलैरिटी तब आसमान पर पहुंची जब के-पॉप स्टार Lisa, फिर Rihanna और Dua Lipa ने इंस्टाग्राम पर इसके साथ तस्वीरें पोस्ट करनी शुरू कीं। भारत में यह ट्रेंड उर्वशी रौतेला, नेहा कक्कड़, करण जौहर तक पहुंच गया।करण जौहर ने हाल ही में एक वीडियो में कहा,“Labubu कोई ट्रेंड नहीं, यह मेरी बेटी की बेस्ट फ्रेंड है!”
Labubu से जुड़ा रहस्य और अफवाहें
जहां एक ओर यह डॉल इंटरनेट का स्टार बन चुकी है, वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर इसके “शैतानी” होने की अफवाहें भी उड़ रही हैं। कई यूजर्स इसे प्राचीन राक्षस पाजुजु से जोड़ रहे हैं। हालांकि Snopes और Britannica जैसी प्रतिष्ठित वेबसाइट्स ने इन दावों को अफवाह करार दिया है।
Labubu की कीमत और बिजनेस में धमाका
-
Pop Mart का रेवेन्यू 2025 में 400 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।
-
हाल ही में बीजिंग में एक 131 सेमी ऊंची Labubu Doll की नीलामी 1.08 मिलियन युआन यानी करीब 1.2 करोड़ रुपये में हुई।
-
इसके छोटे वर्जन भी लाखों में बिक रहे हैं।
-
Pop Mart के फाउंडर वांग निंग की संपत्ति बढ़कर 22.7 बिलियन डॉलर हो चुकी है।
Labubu सिर्फ एक डॉल नहीं, एक इमोशन है!
आज Labubu एक डॉल नहीं, बल्कि लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है। चाहे फैशन हो, सोशल मीडिया या बच्चों की दुनिया – Labubu ने सबका दिल जीत लिया है।