Tuesday - 28 March 2023 - 7:44 AM

एक छोटा सा कैप्‍सूल, जिसके खोने पर पूरे ऑस्‍ट्रेलिया में जारी किया गया अलर्ट

जुबिली न्यूज डेस्क 

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में 8 मिलीमीटर का रेडियोएक्टिव कैप्सूल गायब होने से हड़कंप मचा हुआ है. रेडियोधर्मी कैप्सूल ले जाने वाला ट्रक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित रियो टिंटो की खदान से पर्थ शहर की ओर जा रहा था तभी वह बीच रास्ते में खो गया.

अधिकारियों ने ऑस्ट्रेलियाई जनता को चेतावनी दी

अधिकारियों का मानना है कि दोनों शहरों के बीच दूरी 1,400 किमी है, इसलिए इसे खोजना असंभव है. कैप्सूल जनजातियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है, इसलिए उसकी खोजबीन जारी है. अधिकारियों ने ऑस्ट्रेलियाई जनता को चेतावनी दी है कि यदि वे इसे कहीं भी देखते हैं तो कम से कम 16 फीट की दूरी बनाकर रखें.

त्वचा में जलन और कैंसर होने का खतरा

पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा साझा की गई घातक रेडियोधर्मी कैप्सूल की तस्वीर. यह एक सिक्के से भी छोटा है. यह कैप्सूल 8mm लंबा और 6mm चौड़ा है. इसमें रेडियोएक्टिव सीजियम-137 नामक पदार्थ भरा हुआ है, जिसे छूने से गंभीर बीमारी हो सकती है. राज्य के अधिकारियों ने कहा कि यह कैप्सूल एक घंटे में 10 एक्स-रे के बराबर उत्सर्जन करता है इसलिए लोगों को कम से कम 16 फीट दूर रहने की आवश्यकता है. इसके संपर्क से त्वचा में जलन और कैंसर होने का खतरा है.

ये भी पढ़ें-राष्ट्रीय कार्यकारिणी से अखिलेश ने साधे सियासी समीकरण, लेकिन शिवपाल को नहीं मिला…

मेटल डिटेक्टरों के साथ टीमों को तैनात किया गया

डिपार्टमेंट ऑफ फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ने कहा है कि कैप्सूल को हथियार नहीं बनाया जा सकता है, लेकिन इसका रेडिएशन जनजातियों के लिए खतरा बन सकता है. रियो टिंटो में अग्नि और आपातकालीन सेवा विभाग को इसकी खोज में लगाया गया है. मेटल डिटेक्टरों के साथ टीमों को तैनात किया गया है. अधिकारी ट्रक के जीपीएस डेटा का उपयोग कर जांच रहे हैं कि ट्रक कहां-कहां रोका गया है. वे चिंतित हैं कि कैप्सूल किसी वाहन के टायर में न फंसा हो.

ये भी पढ़ें-एसबीआई दे रहा सस्ती दरों पर होम लोन, प्रोसेसिंग फीस भी माफ, जल्‍दी करें

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com