जुबिली स्पेशल डेस्क
भारत के आईसीसी महिला वर्ल्ड कप जीतते ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लोकप्रियता आसमान छूने लगी है। सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों के फॉलोअर्स में जबरदस्त उछाल देखा गया है।
सबसे बड़ा फायदा टीम की युवा बल्लेबाज़ जेमिमा रोड्रिग्स को मिला है। सिर्फ एक हफ्ते में उनके 13 लाख नए फॉलोअर्स बढ़े हैं और वो गूगल ट्रेंड्स पर सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं।
उनके बाद स्मृति मंधाना को लगभग 5 लाख और कप्तान हरमनप्रीत कौर को 2 लाख नए फॉलोअर्स मिले हैं।
सोशल मीडिया पर कौन सबसे आगे?
इंडिया टुडे की OSINT टीम के एनालिसिस के मुताबिक, ऑनलाइन पॉपुलैरिटी के मामले में टॉप 5 महिला क्रिकेटर रही हैं, जेमिमा रोड्रिग्स, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, शैफाली वर्मा और राधा यादव।
गूगल ट्रेंड्स के डेटा के अनुसार, वर्ल्ड कप के शुरुआती मुकाबलों में पब्लिक इंटरेस्ट सीमित था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया पर भारत की सेमीफाइनल जीत और 2 नवंबर के फाइनल के बाद खिलाड़ियों की ऑनलाइन सर्च अचानक कई गुना बढ़ गई।

कौन है सोशल मीडिया की रानी?
फॉलोअर्स की कुल संख्या में अभी भी स्मृति मंधाना 1.3 करोड़ फॉलोअर्स के साथ सबसे आगे हैं।
उनके बाद हैं
- जेमिमा रोड्रिग्स (29 लाख)
 - हरमनप्रीत कौर (25 लाख)
 - शैफाली वर्मा (6.87 लाख)
 - दीप्ति शर्मा (5.61 लाख)
 
जेमिमा की पॉपुलैरिटी क्यों बढ़ी?
जेमिमा की फैन फॉलोइंग बढ़ने का बड़ा कारण उनका संघर्ष और सच्चाई भरा इंटरव्यू रहा, जिसमें उन्होंने एंजायटी और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर खुलकर बात की। वो क्लिप वायरल हो गई और लोग उनसे गहराई से जुड़ गए।
इसके बाद सोशल मीडिया पर उनके नाम से कई फैन पेज बनने लगे और वो आज नए दौर की प्रेरक चेहरा बन चुकी हैं वो जनरेशन जो मानसिक दबाव और आत्म-संदेह से लड़ रही है।
हरमनप्रीत और दीप्ति ने भी बटोरा ध्यान
टॉकवॉकर के ‘X’ डेटा एनालिसिस के मुताबिक, हरमनप्रीत कौर सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा चर्चा में रहीं — उनके बारे में 70,000 से अधिक बार पोस्ट किया गया।
वहीं दीप्ति शर्मा, जिन्होंने टूर्नामेंट में 22 विकेट और 215 रन बनाए, उनके बारे में लगभग 60,000 पोस्ट्स हुए।
21 वर्षीय शैफाली वर्मा ने भी फाइनल में 78 गेंदों पर 87 रन की यादगार पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया — खास बात यह रही कि वो चोटिल खिलाड़ी की जगह टीम में शामिल हुई थीं।
Jubilee Post | जुबिली पोस्ट News & Information Portal
				