जुबिली न्यूज जेस्क
नई दिल्ली, देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के यूजर्स को सोमवार दोपहर से मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सेवाओं में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने खुद सोशल मीडिया पर इस समस्या को स्वीकार किया और कहा कि तकनीकी टीम इसे जल्द से जल्द ठीक करने पर काम कर रही है।
दिल्ली-NCR और कई बड़े शहरों में सर्विस बाधित
एयरटेल ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों से नेटवर्क डाउन होने की शिकायतें आ रही हैं। इसके अलावा, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, कानपुर, हैदराबाद, बेंगलुरु और कोलकाता जैसे बड़े शहर भी प्रभावित हुए हैं। कई यूजर्स ने कहा कि उन्हें वॉयस कॉल, मोबाइल इंटरनेट और सिग्नल ड्रॉप जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
डाउनडिटेक्टर के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार शाम 4:30 बजे तक 3,500 से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें ज्यादातर शिकायतें नेटवर्क से जुड़ी थीं।
68% शिकायतें कॉल्स से जुड़ी
डाटा के अनुसार,
-
68% शिकायतें वॉयस कॉल्स से जुड़ीं
-
16% मोबाइल इंटरनेट की समस्याओं से जुड़ीं
-
15% यूजर्स ने सिग्नल न मिलने की शिकायत की
कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर नाराजगी जताते हुए कहा कि उनके पास 5G प्लान होने के बावजूद नेटवर्क 4G पर डाउनग्रेड हो रहा है। कुछ ने यह भी कहा कि जहां आमतौर पर कवरेज अच्छा रहता है, वहां भी कमजोर सिग्नल और डेटा स्पीड मिल रही है।
कंपनी का बयान
एयरटेल ने X (पहले ट्विटर) पर कहा:“हम जानते हैं कि कुछ ग्राहकों को नेटवर्क से जुड़ी दिक्कतें हो रही हैं। हमारी तकनीकी टीम इस समस्या को जल्द हल करने पर काम कर रही है। हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।”
कंपनी ने यह भी संकेत दिया है कि जल्द ही सेवाएं सामान्य कर दी जाएंगी, लेकिन अभी तक कोई स्पष्ट टाइमलाइन नहीं दी गई है।
ये भी पढ़ें-“चीन पर नरम, भारत पर सख्त – ट्रंप की नीति पर उठे सवाल”
यूजर्स की प्रतिक्रियाएं
सोशल मीडिया पर #AirtelDown और #AirtelOutage जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं। कई यूजर्स ने मीम्स शेयर करते हुए नाराजगी जताई, तो कुछ ने लिखा कि ऑफिस के कामकाज पर इसका असर पड़ रहा है।
टेलीकॉम एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसी स्थिति में यूजर्स फोन को एयरप्लेन मोड में डालकर दोबारा ऑन करें, नेटवर्क को मैन्युअल सर्च से रीसेट करें और जहां संभव हो, वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल करें।