Sunday - 7 January 2024 - 5:43 AM

जानिये कैसे ज़मींदोज़ होंगे नोएडा के आसमान छूते ट्विन टावर

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ / नोएडा. सुपरटेक ट्विन टावर के ज़मींदोज़ किये जाने की घड़ी बहुत नज़दीक आ चुकी है. आसमान से बात करने वाले सियान और एपेक्स टावर को धूल में मिलाने की तैयारी जोरशोर से चल रही है. इतनी विशाल इमारत को गिराना है इसलिए तैयारी भी बहुत विशाल की गई है. इसे गिराने में विदेशी विशेषज्ञ शामिल किये गए और कमान सेना और पुलिस को सौंपी गई है.

नोएडा के सेक्टर 93 ए में खड़े ट्विन टावर इस रास्ते से गुजरने वाले किसी भी शख्स का ध्यान अपनी तरफ खींच लेते हैं लेकिन इन्हें बनाने वाले बिल्डर ने दोनों टावर के बीच ज़रूरी दूरी छोड़ने का नियम तोड़कर ट्विन टावर को ही अवैध इमारत में बदल दिया.

आने वाले रविवार यानि 10 अप्रैल को सुबह से ही नोएडा को पुलिस व सेना के हवाले करने की तैयारी की गई है. दोपहर ढाई बजे ट्रायल ब्लास्ट करने का फैसला किया गया है. इस ट्रायल ब्लास्ट से किसी को नुक्सान न पहुँच जाए इस सावधानी के मद्देनज़र इस ट्विन टावर के आसपास के लोगों को अपनी बालकनी में भी आने की इजाज़त नहीं होगी.

जो अमरीकी कम्पनी नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर को ढहाने जा रही है उसे इसी काम में महारत हासिल है. यह कम्पनी भारत के मुम्बई और कोच्ची में इस तरह की बड़ी इमारतों को सफलतापूर्वक ढहाने का काम कर चुकी है.

चार हज़ार किलो विस्फोटक से गिराए जाने वाली इस इमारत को ऐसी तकनीक से गिराया जायेगा कि यह इस तरह से गिरती नज़र आयेगी जैसे झरने का पानी ऊपर से नीचे आता है. कम्पनी ने इसे वाटरफाल टेक्नीक नाम दिया है. इस तकनीक में इमारत की दीवारों, बीम और कालम में वी आकार के छेद बनाकर उसमें विस्फोटक भर दिया जाता है. इससे बिल्डिंग का मलबा ऊपर से नीचे झरने की तरह से गिरेगा. दूसरी इमारतों की तरफ उड़ेगा नहीं.

ट्विन टावर को गिराने के लिए आने वाला चार हज़ार किलो विस्फोटक को ट्विन टावर से 100 किलोमीटर दूर हरियाणा के पलवल में रखने का फैसला किया गया है. पलवल से दो वैन में भरकर विस्फोटक रोजाना नोएडा लाया जायेगा और विशेषज्ञ उसे जब पूरा बिल्डिंग में खपा देंगे तब पलवल से विस्फोटक की दूसरी खेप रिलीज़ की जायेगी.

विशेषज्ञों ने तय किया है कि पहले सियान टावर को गिराया जायेगा. इसे गिरने में चार सेकेण्ड का वक्त लगेगा. तीन सेकेण्ड की शान्ति के बाद दूसरा टावर ढहा दिया जायेगा. इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 11 सेकेण्ड का वक्त लगेगा. इसे गिराने वाले विशेषज्ञ टावर से दो सौ मीटर की दूरी पर खड़े होकर रिमोट का बटन दबायेंगे.

यह भी पढ़ें : ट्विन टावर होंगे ध्वस्त, तैयारियां शुरू

यह भी पढ़ें : चार हज़ार टन विस्फोटक से उड़ेगा ट्विन टावर

यह भी पढ़ें : ज़मींदोज़ हो जायेंगे 40 मंजिला ट्विन टावर

यह भी पढ़ें : SC का बड़ा आदेश, गिराए जाएंगे सुपरटेक के दो 40 मंजिला टॉवर्स

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : द कश्मीर फाइल्स मरहम बने तो बेहतर वर्ना…

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com