Monday - 22 January 2024 - 3:15 PM

इस अनोखी चोरी के लिए सुर्खियों में आया जर्मनी

जुबिली न्यूज डेस्क

अब तक आपने सुना होगा कि फलां के यहां इतने गहने और कैश चोर उड़ा ले गए। चोर घर के महंगे सामान उठा ले गए, लेकिन क्या आपने सुना है कि चोर सैकड़ों आईडी और पासपोर्ट चुराए हों।

जी हां, सही सुना आपने। जर्मनी के एक शहर में चोरों ने सिटी रजिस्ट्रेशन ऑफिस से 750 किलो का सेफ चुराया जिसमें सैकड़ों आईडी और पासपोर्ट रखे थे। इतना ही नहीं चोर दो फिंगर प्रिंट स्कैनर भी साथ ले गए।

जहां ये चोरी हुई है वह जर्मनी का एक छोटा शहर कोएथेन है। यहां सिर्फ 27 हजार लोग रहते हैं। इस शहर का नाम वैसे तो जर्मनी के मशहूर संगीतकार योहान सेबास्टियान बाख के कारण दुनिया भर में पहुंचा लेकिन फिलहाल यह एक अनोखी चोरी के लिए सुर्खियों में बना हुआ है।

आम तौर पर इस तरह की चोरी सिर्फ फिल्मों में ही देखने को मिलती है। कोएथेन शहर के डिप्टी मेयर ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा, “सैकड़ों नए आइडेंटिटी कार्ड और पासपोर्ट चुरा लिए गए हैं।” लोगों को आश्वासन दिया गया है कि चोरी हुए आईडी की चिप को डिसेबल कर दिया गया है।

दरअसल जर्मनी में सभी नागरिकों के पास क्रेडिट कार्ड के आकार का एक आईडी कार्ड होता है। इसमें उनका नाम, पता, उम्र लिखे होते हैं। इसके अंदर एक इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होती है जिसमें व्यक्ति का बायोमेट्रिक डाटा जैसे फिंगरप्रिंट की जानकारी मौजूद होती है।

यह भी पढ़ें : अर्थव्यवस्था के लिए जो बाइडन क्या करने जा रहे हैं?

इसी आईडी के साथ यूरोपीय संघ के अंदर लोग एक देश से दूसरे देश जा सकते हैं। उनके लिए पासपोर्ट दिखाना अनिवार्य नहीं होता। एयरपोर्ट पर सीधे इस आईडी को स्कैन किया जा सकता है।

चोरी हुए सेफ में ऐसे कितने आईडी रखे थे, इसकी ठीक जानकारी तो नहीं दी गई है लेकिन इस संख्या को “सैकड़ों” में बताया जा रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि चोरी हुए हर आईडी की जानकारी सिस्टम में दर्ज कर ली गई है। इन सब को कैंसल कर दिया गया और अब इनकी जगह नए आईडी जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  फंस ही गए डोनाल्ड ट्रंप, निचले सदन में महाभियोग प्रस्ताव पास 

यह भी पढ़ें : प्रवासियों के लिए अच्छा देश नहीं है भारत

यह भी पढ़ें : देश के 7.5 करोड़ बुजुर्ग हैं गंभीर बीमारी से पीड़ित

शहर के मेयर बेर्न्ड हाउशिल्ड ने इस घटना से प्रभावित लोगों को चिट्ठी लिख कर उनसे माफी मांगी है। साथ ही उन्होंने आने वाले दिनों में उन्हें चौकस रहने को कहा है क्योंकि कुछ यूनिफॉर्म भी चोरी हुई हैं।

इतना ही नहीं, चोर अपने साथ दो फिंगर प्रिंट स्कैनर और एक ऐसा प्रिंटर भी ले गए हैं जिसका इस्तेमाल वीजा जैसे दस्तावेज प्रिंट करने के लिए होता है।

यह भी पढ़ें : 1953 के बाद पहली बार अमेरिका में दोषी महिला को मिला मृत्युदंड

यह भी पढ़ें :  बार- बार ये कैसी गलती कर रहा WHO

सबसे हैरानी की बात यह है कि यहां ना ही सर्वेलेंस सिस्टम काम कर रहा था और ना ही सेफ की दिशा में कोई सीसीटीवी कैमरा लगा था। हाउशील्ड ने माना की सुरक्षा के बंदोबस्त ठीक नहीं थे लेकिन यह भी कहा कि कभी इसकी जरूरत ही नहीं पड़ी थी.

जर्मनी के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट माना जाता है। इस पासपोर्ट के साथ आप बिना वीजा के दुनिया के 134 देशों में जा सकते हैं। ऐसे में यह घटना ना केवल राष्ट्रीय, बल्कि अंतरराष्ट्रीय तौर पर भी सुरक्षा में सेंध लगाने वाली है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com