Thursday - 11 January 2024 - 2:27 AM

कोरोना : अमेरिका में गोरों की तुलना में काले लोगों की मौत ज्यादा

  • अमेरिका की केंद्रीय एजेंसी, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक वहां 19 मई तक एक करोड़ 26 लाख से ज्यादा लोगों का हो चुका है टेस्ट
  • जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में 15 लाख से ज़्यादा लोग हैं कोरोना संक्रमित
  • 92 हजार लोग कोविड-19 की वजह से गवां चुके हैं अपनी जान

न्यूज डेस्क

दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या अमेरिका में है। अब तब कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें भी अमेरिका में हुई हैं। मरने वालों में गोरों की तुलना में काले लोग ज्यादा हैं।

हाल के आंकड़ों से पता चला है कि अमेरिका में कोरोना वायरस काले लोगों को ज़्यादा शिकार बना रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से अफ्रीकी अमरीकी नागरिकों की मौत गोरों की तुलना में करीब तीन गुना ज़्यादा है।

ये भी पढ़े: तस्वीरों में देखें अफांन तूफान की तबाही

ये भी पढ़े: अंफान तूफान : ओडिशा-बंगाल में भीषण तबाही

ये भी पढ़े: ‘अमेरिका  के लिए कोविड-१९ के सबसे अधिक मामलों की पुष्टि कर पाना फख्र की बात’ 

इन आंकड़ों को बुधवार को जारी किया गया। ये नए आंकड़े को एपीएम रिसर्च लैब ने संग्रह किया है। एपीम रिसर्च लैब ने इस स्टडी का टाइटल ‘कलर ऑफ कोरोना वायरस’ दिया है। इस स्टडी से पता चलता है कि कोविड 19 से होने वाली मौतों में काले लोग एक तरफ हैं और बाकी अमरीकी नागरिक दूसरी तरफ।

आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से पूरे अमरीका में अफ्रीकी अमरीकियों की मृत्यु दर 50.3 प्रति लाख आबादी में है जबकि गोरों की 20.7, लातिन अमरीकियों की 22.9 और एशियन अमरीकियों की 22.7 है।

प्रत्येक 2000 कालों की आबादी में एक की मौत कोविड 19 से हुई है। अमरीका के कुछ राज्यों में तो ये आंकड़े और हैरान करने वाले हैं। केंजस में तो कोविड 19 से गोरों की तुलना में कालों की मौत सात गुना ज़्यादा है। वॉशिगंटन में भी कोविड 19 ने गोरों की तुलना में कालों को छह गुना ज़्यादा शिकार बनाया। मिशिगन में पांच गुना ज़्यादा और न्यूयॉर्क में तीन गुना ज़्यादा।

ट्रंप  प्रशासन का कहना है कि गोरों और कालों की स्वास्थ्य स्थिति में असमानता के कारण कोविड 19 कालों को आसान शिकार बना रहा है। कालों में डायबिटीज, हाइपरटेंशन और मोटापा की शिकायत ज़्यादा हैं। इसलिए ये लोग कोरोना का मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं।

18 मई को हेल्थ सेक्रेटरी अलेक्स अजार ने कहा कि इसी विषमता के कारण काले लोग ज़्यादा निशाने पर आ रहे है। कालों में मृत्यु दर ज़्यादा होने की एक वजह आर्थिक विषमता भी बताई जा रही है। एपीएम रिसर्च लैब ने अपनी स्टडी में अमरीका के 40 राज्यों में कोविड 19 से हुई कुल 92,128 मौतों के 90 फीसदी को कवर किया है।

ये भी पढ़े: चीन से अमरीकी कंपनियों की घर बुलाने की कोशिश शुरु

ये भी पढ़े: ट्रंप का दावा-चीनी लैब से आया है कोरोना वायरस 

ये भी पढ़े: कोरोना महामारी के प्रसार में WHO की भूमिका की होगी जांच

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com