Sunday - 7 January 2024 - 2:14 PM

कौन हैं जस्टिस रमन्ना जो बनेंगे नए CJI

जुबिली न्यूज डेस्क

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के नाम पर मुहर लगा दी है। जस्टिस एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे।

देश के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस शरद अरविंद बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। उसके बाद जस्टिस एनवी रमना कार्यभार संभालेंगे।

मालूम हो कि 45 साल से ज्यादा के न्यायिक अनुभव रखने वाले और संवैधानिक मामलों के जानकार जस्टिस रमना का कार्यकाल 26 अगस्त 2022 तक का होगा।

ये भी पढ़े: डंके की चोट पर : सत्ता के लिए धर्म की ब्लैकमेलिंग कहां ले जाएगी ?  

ये भी पढ़े:  पश्चिम बंगाल समेत सूबे के पांच राज्यों में मतदान जारी

ये भी पढ़े: बंगाल : टीएमसी नेता के घर पर मिला ईवीएम, सेक्टर अधिकारी निलंबित

आंध्र प्रदेश के रहने वाले जस्टिस रमना साल 2000 में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में स्थायी जज के तौर पर चुने गए थे। फरवरी, 2014 में उच्चतम न्यायालय के जज के तौर पर नियुक्ति से पहले वह दिल्ली उच्च न्यायालय में थे।

63 वर्षीय नुथालपति वेंकेट रमना ने अपने न्यायिक करियर की शुरुआत 10 फरवरी, 1983 से की थी। उन्होंने आंध्र प्रदेश से वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी।

इसके बाद वह आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय, आंध्र प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइब्यूनल के अलावा उच्चतम न्यायाल में भी वकालत की थी।

ये भी पढ़े: अगवा हुए जवान की नन्ही बेटी ने नक्सलियों से की ये अपील

ये भी पढ़े: कोरोना बढ़ा तो शेयर बाजार में कैसा हाहाकार 

जस्टिस रमना को संवैधानिक, आपराधिक और इंटर-स्टेट नदी जल बंटवारे के कानूनों का खास जानकार माना जाता है। करीब 45 साल का लंबा अनुभव रखने वाले एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के कई अहम फैसले सुनाने वाली संवैधानिक बेंच का हिस्सा रहे हैं।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com