Thursday - 4 June 2020 - 11:23 AM

अमेरिका राष्ट्रपति ने तुर्की को क्यों दी धमकी

न्यूज डेस्क

अमेरिका ने उत्तर पूर्वी सीरियाई सीमा से अपनी सेना हटानी शुरू कर दी है। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया को लेकर तुर्की को धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि तुर्की ने अगर उत्तर पूर्वी सीमा से अमेरिकी सेना हटने के बाद वहां कुछ भी किया तो वो सही नहीं होगा। बता दें की पिछले कुछ सालों से सीरिया जंग का मैदान बना हुआ है जिसको लेकर अमेरिका और तुर्की के बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है।

इस संबंध में व्‍हाइट हाउस ने घोषणा की है। साथ ही व्‍हाइट हाउस की ओर से की गई इस घोषणा का कानून बनाने वाले द्विदलीय समूह ने भी आलोचना की है। इनको आशंका है कि अमेरिकी सेना हटने के बाद से तुर्की की ओर से कुर्द के नेतृत्‍व वाली सेनाओं पर हमला किया जा सकता है, जोकि (कुर्द नेतृत्‍व वाली सेना) अमेरिका की लंबे समय तक सहयोगी रही है।

तुर्की की अर्थव्‍यवस्‍था को पूरी तरह से कर दूंगा बर्बाद

वहीं, इस मामले पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि अगर तुर्की ने सीरिया में कुछ भी ऐसा किया जो हमारे लिए लिमिट से ज्यादा हुआ, तो मैं तुर्की की अर्थव्‍यवस्‍था को पूरी तरह से बर्बाद कर दूंगा। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने उससे कहीं अधिक काम किया है जितना अन्‍य किसी भी देश ने सोचा भी नहीं होगा। अब दूसरों के लिए समय आ गया है कि वे अपने देश को खुद बचाएं। अमेरिका महान है।’

कुर्द सेना ने बताया ‘पीठ में छुरा घोंपने’ वाला काम

जबकि इस बदलाव को अमेरिका की सहयोगी कुर्द नेतृत्व वाली सेना ने ‘पीठ में छुरा घोंपने’ वाला काम बताया है। उनकी तरफ से कहा गया कि सीरिया में आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट से जंग में कुर्द नेतृत्‍व वाली सेना का सबसे अहम पार्टनर अमेरिका रहा है। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के कुर्द सेना के रूप में जानी जाती है। उनका कहा कि इस फैसले का युद्ध में आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में नकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com