Monday - 30 January 2023 - 5:22 PM

बदलते मौसम में बच्चों का रखे ऐसे ध्यान

summer heat,JUBILEEPOST

गर्मी का मौसम आते ही मां-बाप को बच्चों की चिंता बढ़ जाती हैं, क्योंकि बदलतें मौसम के साथ बच्चों की छुट्टियों भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में उनकों कैसे सेहतमंद रखा जाए उसके लिए कई तरीके अपनाते हैं साथ ही कई घरेलु उपायों भी अपनाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी के मौसम में बच्चों का किस तरह ख्याल जाये।

इन बातों का रखें ध्यान:-

  • गर्मी के मौसम में पानी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। तापमान बढ़ने पर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका बच्चा पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे। उनके लिए दिनभर पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण होता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
  • गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान बढ़ जाता है ऐसे में हलके रंग के कपड़ों को पहना अच्छा माना जाता है। जहां एक ओर गहरे रंग के कपड़े सूरज की गर्मी को अवशोषित करते हैं वहीं दूसरी ओर हल्के रंग के कपड़े शरीर से गर्मी को दूर प्रतिबिंब कर आपके शरीर को ठंड रखने में मदद करते हैं।
  • बच्चों को दोपहर के दौरान 12 बजे से 4 बजे तक बाहर जानें से रोकना चाहिए । इस दौरान उन्हें घर में ही रखें और इनडोर गेम्स में बिजी रखें। गर्मी के दिनों में शाम का समय घर से बाहर खेलने का बेहतरीन समय होता है।
  • बच्चों को गर्मियों के मौसम में  जंक फूड्स से दूर रखना चाहिए। क्योंकि मसालेदार आहार से शरीर की गर्मी बढ़ती है।
  • बच्चों को तरबूज, खरबूजा और कीवी जैसे ताजे फल  ज्यादा खिलाना चाहिए ।
  • बच्चे बाहर खेलने जाएं तो उनके शरीर पर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन हानिकारक सूरज की किरणों और उससे होने वाले सभी नुकसान से आपके बच्चे की रक्षा करेगी।

आडवाणी पर भारी PM की चौकीदारी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com