Sunday - 7 March 2021 - 5:38 PM

शरद अरविंद बोबडे होंगे अगले चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया

न्यूज डेस्क

चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया रंजन गोगोई 17 नवम्बर को रिटायर होने वाले है। ऐसे में नए चीफ जस्टिस के लिए सीजेआई जस्टिस रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। इसके लिए अगले चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे के नाम की सिफारिश की गई है। बतौर मुख्य न्यायधीश जस्टिस 18 नवम्बर को शपथ ग्रहण करेंगे। बोबडे 47 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे और 23 अप्रैल 2021 तक अपने पद पर बने रहेंगे।

कौन है शरद अरविंद बोबडे

बता दें कि अरविंद बोबडे का जन्म 24 अप्रैल, 1956 को नागपुर में हुआ था। उनके पिता का नाम अरविंद श्रीनिवास बोबडे है। मौजूदा समय में बोबडे सुप्रीम कोर्ट के जज है। साथ ही महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई और महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर के चांसलर भी हैं।

उन्होंने नागपुर विश्वविद्यालय से बीए और एलएलबी किया है। शरद अरविंद बोबडे अपर न्यायाधीश के रूप में 29 मार्च 2000 को बॉम्बे हाई कोर्ट की खंडपीठ का हिस्सा थे। इसके बाद उन्हें 2012 में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था।

2013 में बने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश

जबकि भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में उन्हें 12 अप्रैल’ 2013 को पदोन्नत किया गया। बोबड़े का सुप्रीम कोर्ट में आठ साल का कार्यकाल है, जोकि 23 अप्रैल 2021 को खत्म होगा।

 17 नवंबर को रिटायर हो रहे गोगोई

देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश रहे  रंजन गोगोई ने तीन अक्टूबर 2018 को  शपथ ग्रहण की थी। सीजेआई रंजन गोगोई का कार्यकाल   17 नवंबर को खत्म हो रहा  हैं।

वहीं,  उम्मीद है कि रंजन गोगोई के कार्यकाल में ही अयोध्या जमीन विवाद पर फैसला आ सकता है। गौरतलब है कि, अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी हो चुकी है और सुप्रीम कोर्ट ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com