Wednesday - 1 February 2023 - 3:37 AM

समाजवादी पार्टी ने Final किए राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम

  • कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली का नाम तय
  • सिब्बल की वर्तमान कार्यकाल होने वाला है खत्म
  • राज्यसभा के लिए 24 मई से नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। राज्यसभा की 11 सीट के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में समाजवादी पार्टी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम को फाइनल कर दिया है। इसमें एक नाम चौंका सकता है।

समाजवादी पार्टी ने तीन नाम को फाइनल किया है। इसमें अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव का राज्यसभा भेजने का मन बनाया जबकि देश के मशहूर वकील कपिल सिब्बल और जावेद अली खान का नाम भी इस सूची में शामिल है।

कपिल सिब्बल का नाम चौंकाने वाला इसएिल क्योंकि वो कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे हैं। हालांकि जावेद अली खान इससे पहले भी सपा के सहारे राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं।

राज्यसभा में सपा के पांच सदस्य हैं। इनमें रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का नाम शामिल है और इनका कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

यूपी के विधान सभा में कुल 403 विधायक हैं और इसके आलावा 2 सीटें खाली है। ऐसी स्थिति में यूपी के विधानसभा में 401 विधायक होंगे। इस वजह से एक सीट के लिए 36 विधायकों का वोट चाहिए।

बीजेपी गठबंधन के पास 273 विधायक है और असानी से सात सीटे जीत सकती है जबकि सपा के पास 125 विधायक हैं. उसे 3 सीट जीतती हुई नजर आ रही है। वहीं 11वीं सीट के लिए बीजेपी और सपा के बीच संघर्ष देखने को मिल सकता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com