Friday - 25 September 2020 - 3:21 AM

बदलने वाले हैं ATM से जुड़े ये नियम, शॉपिंग के लिए नये कार्ड होंगे जारी

जुबिली न्यूज़ डेस्क

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की ‘मौद्रिक नीति बैठक’ के नतीजों का ऐलान किया जा चुका है। इस बार आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती नहीं की है, लेकिन आम लोगों से जुड़े कई अहम फैसले लिए हैं। आरबीआई ने एटीएम मशीनों को लेकर नई गाइडलाइन लाने और एक खास तरह का कार्ड जारी करने के संकेत दिए हैं।

ये है एटीएम से जुड़ी गाइडलाइन्स

आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ATM service providers के लिए बहुत जल्द नई गाइडलाइन जारी कर दी जाएंगीं। सेंट्रल बैंक ने एटीएम सेवाओं से जुड़े धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह फैसला लिया है।

नई गाइडलाइन्स में इकोसिस्टम के Application Software में बदलाव सहित डिप्लॉयमेंट की प्रोसेस को मजबूती देने से जुड़े कई बड़े सुधार शामिल हैं। इसके साथ ही निगरानी के अलावा स्टोरेज, प्रोसेसिंग और संवेदनशील डेटा के ट्रांसमिशन पर कंट्रोल को लेकर भी सख्‍ती बढ़ाई जा सकती है।

इसके अलावा आरबीआई ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट लॉन्च करने का भी ऐलान किया है। इसे 10 हजार रुपये तक की कीमत के सामान और सर्विस खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आरबीआई ने बताया कि इस कार्ड को बैंक अकाउंट से रिचार्ज करवाया जा सकता है।

इसका इस्तेमाल बिल पेमेंट करने और अन्य तरह की खरीदारी के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा PPI कार्ड को बैंक में नकद जमा कर रिचार्ज करवाया जा सकता है। वहीं डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से रिचार्ज करवाने का भी विकल्प है। एक महीने में अधिकतम 50 हजार रुपये तक रिचार्ज करवाया जा सकता है। सेंट्रल बैंक इस संबंध में अधिक जानकारी 31 दिसंबर 2019 तक उपलब्ध करवाएगा।

आरबीआई को-ऑपरेटिव बैंकों से दिए जाने वाले बड़े लोन के लिए एक सेंट्रल डेटाबेस तैयार करेगा। वहीं को-ऑपरेटिव बैंकों के लिए जल्द ही नियमितता मानदंड तैयार किया जाएगा। दरअसल, हाल ही में आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर 6 महीने की पाबंदी लगाई है। इस बैंक पर आरबीआई के नियमों के उल्‍लंघन और गुमराह करने का आरोप है।

यह भी पढ़ें : कैंटीन के खाने पर नहीं मिलेगी सब्सिडी, बचेंगे 17 करोड़ रुपए

यह भी पढ़ें : स्वामी ब्रह्मानन्द : बालक शिवदयाल कैसे बना बुंदेलखंड का मालवीय

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com