Saturday - 4 February 2023 - 8:51 PM

WORLD CUP SPECIAL : कलाइयों के स्पिनर कर सकते हैं बल्लेबाजों के नाक में दम

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

विश्व कप में बेहद कम दिन रह गए है। 30 मई से शुरू हो रही क्रिकेट की इस रोचक जंग के लिए टीम इंडिया तैयार है। विश्व कप कौन जीतेगा ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा लेकिन टीम इंडिया की दावेदारी तगड़ी लग रही है।

ऑस्ट्रेलिया भी इस बार बेहतर तैयारी के साथ इंग्लैंड कूच कर रहा है, हालांकि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इस समय बड़े बदलाव से गुजर रही है। पिछले काफी समय से यह टीम अपने बड़े खिलाडिय़ों के बगैर मैदान पर उतर रही थी। विश्व कप से पूर्व ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी राहत मिली जब उसके अनुभवी खिलाड़ी डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की दोबारा टीम में वापसी हुई।

दूसरी ओर पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी कमजोर टीम भी उलटफेर करने का जज्बा रखती है। दुनिया की हर टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो अपने चमत्कारी खेल से दुनिया जीतने का हौंसला रखते है। बात अगर स्पिनरों की जाये तो भारत इस मामले में सबसे ज्यादा अव्वल लग रहा है। इस बार विश्व कप में कलाइयों के स्पिनरों का जलवा देखने को मिलेगा।


भारत से लेकर पाकिस्तान व बांग्लादेश के पास कुछ वर्ल्ड क्लास स्पिनर मौजूद है। कलाइयों के स्पिनरों की गेंद को पकडऩा बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है। दरअसल वन डे क्रिकेट में बीच के ओवरों में इस नये अस्त्र से बल्लेबाजों को काबू किया जा सकता है। राशिद खान से लेकर कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज बल्लेबाजों को जमीन दिखाते नजर आ रहे हैं। जानकार मानते हैं कि कलाइयों के स्पिनर विकल्प और विविधता दोनों में माहिर होते हैं। ऐसे में बल्लेबाजों के लिए उन्हें खेलना आसान नहीं होगा।

इंग्लैंड के पास है आदिल रशीद

इंग्लैंड हमेशा तेज गेंदबाजों के लिए जाना जाता है लेकिन तेज पिच के गढ़ में आदिल रशीद का दबदबा देखने को मिल सकता है। उन्होंने 87 मुकाबलों में 132 विकेट चटकाये हैं। इंग्लैंड में तेज गेंदबाजों की तूती बोलती है। पिछले पांच सालों में स्पिनरों ने भी वहां पर प्रदर्शन किया है। इस दौरान राशीद खान 70 विकेट चटकाये है।

भारत के पास कुलदीप और चहल बरपा सकते हैं कहर

टीम इंडिया काफी संतुलित लग रही है। उसके पास विश्व के धाकड़ बल्लेबाजों के साथ-साथ शानदार गेंदबाज भी है। स्पिन विभाग में उसके पास कुछ ऐसे नायाब खिलाड़ी जो इंग्लैंड की धरती पर जलवा दिखा सकते हैं। कुलदीप यादव और चहल पर टीम इंडिया निर्भर है। दोनों ही कलाई के स्पिनर है साल 2017 लगातार मैच खेल रहे हैं। चहल ने 41 वनडे में 72 और यादव ने 44 मैचों में 87 विकेट चटकाये हैं।
राशीद खान है वन डे क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाज
अफगान क्रिकेट अगर विश्व क्रिकेट पर चमक रहा है तो इसके पीछे राशीद खान का बड़ा योगदान रहा है। बीस साल के राशिद खान ने अफगानिस्तान के लिए 57 वन डे मैच खेले है और 125 विकेट चटकाये हैं। इस बात से साफ हो गया है कि वह दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज है। उन्होंने बतौर बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 43 पारियों में 798 रन बनाये हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com